गर्भावस्था में ना खाये ये फूड्स
गर्भावस्था में ना खाये ये फूड्स
Share:

गर्भावस्था के दौरान आहार में जरा सी चूक के गंभीर परिणाम हो सकते हैं. ऐसे में बहुत से ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनसे इस समय के दौरान दूर ही रहना चाहिए. आइए हम आपको ऐसे ही फूड्स के बारे में बताते है.

1-कच्चे अंडे में हानिकारक जीव, ई-कोलाई और साल्मोनेला पाया जाता है. यह गर्भवती महिला की आंत्र संक्रमण का कारण बन सकता है. इसलिए यह जरूरी हो जाता है कि गर्भावस्था के दौरान कच्चे अंडों का सेवन न किया जाए.

2-गर्भवती महिला को सॉफ्ट चीज से बचना चाहिए. सॉफ्ट चीज में शामिल हैं- जैसे फिटा, ब्री, और कैमेम्बर्ट पनीर, ब्लू वेइनेद चीज, क्युसो ब्लांको, क्युसो फ्रेस्को और फनेल. अरेइस चीज खाने के लिए सुरक्षित हो सकता है अगर उस पर पॉश्चराइड लेबल लगा हो तो.

3-अनपॉश्चराइड दूध और कई नरम चीज से गर्भावस्था के दौरान बचा जाना चाहिए. कोई भी डेयरी उत्पाद जो पॉश्चराइड नही है उसमें लिस्टिरिया संदूषण की क्षमता होती है. अगर चीज पर यह लेबल लगा है कि वह पॉश्चराइड दूध से बना है तो गर्भावस्था के दौरान इसका इस्तेमाल करना सुरक्षित हैं. लेकिन अगर लेबल से स्पष्ट नहीं हो रहा है तो इससे बचना बेहतर होगा क्योंकि इनमें बैक्टीरिया हो सकता है जो खाद्य जनित बीमारियों को जन्म दे सकता है.

4-मछली जो पारे से परिपूर्ण होती है उनमें शार्क, स्वोर्डफ़िश, राजा प्रकार की समुद्री मछली और टाइलफिश आती है. इन सब प्रकार की मछलियों को गर्भावस्था के दौरान नही लेना चाहिए. कई डॉक्टर यह मानते हैं कि गर्भवती महिलाओं को प्रति सप्ताह में 300 ग्राम से अधिक मछली नहीं खानी चाहिए.

पाना चाहते है रोगों से मुक्ति तो नहाये नमक के...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -