गर्म चीजों के साथ ना करे शहद का सेवन
गर्म चीजों के साथ ना करे शहद का सेवन
Share:

शहद का इस्तेमाल पुराने समय से एक औषधि के रूप में किया जाता रहा है, ये हमारी सेहत के लिए बहुत फ़ायदेमदं होता है, शहद में भरपूर मात्रा में कई ऐसे गुण मौजूद होते है जो हमारे शरीर को कई बीमारियोसे बचाने में सहायक होते है. पर कई बार कुछ लोग शहद को कुछ ऐसी चीजों के साथ मिलाकर खा लेते है जिससे उनके शरीर को फायदे की जगह नुकसान झेलना पड़ सकता है. आज हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे जिनको शहद के साथ नहीं खाना चाहिए.

1- शहद बहुत ही गर्म तासीर का होता है, जिसके कारण इसे कभी भी गर्म चीजों के साथ मिलाकर नहीं खाना चाहिए. गर्म चीजों के साथ शहद को मिलाकर खाने पेट ख़राब हो सकता है. इसके अलावा भी पेट से जुडी अन्य समस्याएँ भी हो सकती है, 

2- बहुत से लोग चाय या कॉफी के साथ शहद को मिलाकर लेते है,पर हम आपको बता दे की ये बिलकुल गलत है, चाय व कॉफ़ी के साथ शहद का सेवन करने से शरीर का तापमान  बढ़ता जिससे घबराहट और स्ट्रेस लेवल भी बढ़ जाता है.

3- कभी भी शहद के साथ मूली का सेवन ना करे. इन दोनोको साथ में मिलाकर खाने से शरीर के अंदर टॉक्सिन्स बनने लगते है जिससे शरीर के कई अंगो के ख़राब होने का खतरा बना रहता है. 

4- अगर आप अपने वजन को कम करने के लिए गर्म पानी के साथ शहद का सेवन करते है तो इस बात का हमेशा ध्यान रखे की हमेशा गुनगुने पानी के साथ ही शहद का सेवन करे, क्योकि ज्यादा गर्म पानी के साथ भी शहद का सेवन करने से पेट खराब और अन्य रोग होने का खतरा भी बढ़ जाता है.  

 

फेफड़ो को स्वस्थ रखती है मूंगफली

जानिए क्या होते है मुंह से बदबू आने के कारण

एसिडिटी की समस्या को दूर करता है घी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -