एक्जिमा की समस्या है तो भूलकर भी ना करें डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन

एक्जिमा की समस्या है तो भूलकर भी ना करें डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन

एक्जिमा स्किन से जुड़ी एक बीमारी है. एग्जिमा होने पर त्वचा पर लाल चकत्ते दिखाई देने लगते हैं. जिनमें बहुत खुजली होती है. एक्जिमा की समस्या होने का कारण प्रदूषण, धूल मिट्टी और कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं. जिन्हें खाने से एलर्जी हो सकती है. आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें कभी भी एक्जिमा की समस्या में नहीं खाना चाहिए. 

1- अगर आपको एक्जिमा की समस्या है तो ग्लूटेन युक्त आहारों का सेवन ना करें. जैसे- गेहूं, राई, जौ आदि इन चीजों की जगह किनवा बाजरा और साबुत अनाज का सेवन करें. 

2- एग्जिमा की समस्या में डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करने से भी नुकसान हो सकता है. एग्जिमा होने पर पाश्चराइज्ड दूध और पनीर आदि का सेवन नहीं करना चाहिए. इन चीजों में केसीन प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो एग्जिमा की समस्या को बढ़ा सकती है. 

3- डॉक्टर के अनुसार एक्जिमा की समस्या में सोया प्रोडक्ट्स का सेवन करने से सेहत को नुकसान हो सकता है. सोया प्रोडक्ट जैसे- सोया मिल्क, टोफू, सोया नगेट्स आदि का सेवन नहीं करना चाहिए. इन चीजों का सेवन करने से रोगी को रिएक्शन हो सकता है. 

4- एक्जिमा की समस्या होने पर कभी भी खट्टे फलों का सेवन ना करें. अनानास, नींबू, स्ट्राबेरी और टमाटर का सेवन करने से समस्या बढ़ सकती है.

 

किडनी की सभी समस्याओं को दूर करते हैं ये उपाय

किडनी स्टोन की समस्या से बचाता है अनानास

सेहत का हाल बताते हैं नाखून

?