दीवाली पूजन  विधि और सामग्री
दीवाली पूजन विधि और सामग्री
Share:

आगामी 16 अक्टूबर से देश का प्रमुख त्यौहार दीपावली आरम्भ हो जाएगा. द्वादशी को गोवत्स पूजा के दूसरे दिन धन तेरस से दीवाली का पर्व शुरू हो जाता है. दीपावली की बड़ी पूजा कार्तिक अमावस्या को की जाती है.इस दिन लक्ष्मी पूजन का रिवाज है.

 पूजन सामग्री 

लक्ष्मी पूजन के लिए निम्नांकित सामग्री की जरूरत होती है.लक्ष्मी व श्री गणेश की बैठी हुई मुद्रा की मूर्तियां लें.इसके साथ ही केशर, रोली, चावल, पान, सुपारी, फल, फूल, दूध, खील, बताशे, सिंदूर, शहद, सिक्के, लौंग.सूखे, मेवे, मिठाई, दही, गंगाजल, धूप, अगरबत्ती, 11 दीपक रूई, कलावा (नाड़ा )नारियल और तांबे के कलश की व्यवस्था पहले ही कर लेनी चाहिए.

पूजा से पहले की तैयारी

सबसे पहले लकड़ी की चौकी पर लक्ष्मी व गणेश की मूर्तियाँ ऐसे रखें कि उनका मुख पूर्व या पश्चिम में रहें. लक्ष्मीजी,गणेशजी की दाहिनी ओर रहें. पूजनकर्ता को मूर्तियों के सामने बैठना चाहिए. इसके बाद कलश को लक्ष्मीजी के पास चावलों पर रखें. नारियल को लाल वस्त्र में इस प्रकार लपेटें कि नारियल का अग्रभाग दिखाई देता रहे फिर इसे कलश पर रखें. यह कलश वरुण का प्रतीक है.वरुण यानी जल देवता. इसके पश्चात् लक्ष्मीजी की ओर श्री का चिह्न बनाएँ और गणेशजी की ओर त्रिशूल का.

 इसके बाद सबसे नीचे चावल की नौ ढेरियाँ नवग्रह के लिए बनाएँ. छोटी चौकी के सामने जल भरकर कलश रखें.ग्यारह दीपक के साथ  सभी पूजन सामग्री अलग -अलग थालियों में रखकर अब पूजन शरू करें

लक्ष्मी पूजन विधि

सबसे पहले अपने हाथ में चावल , पुष्प और जल ले लीजिए. कुछ द्रव्य भी ले लीजिए. द्रव्य का अर्थ है कुछ धन. यह सब हाथ में लेकर संकल्प मंत्र को बोलते हुए संकल्प कीजिए कि मैं अमुक व्यक्ति अमुक स्थान व समय पर अमुक देवी-देवता की पूजा करने जा रहा हूं जिससे मुझे शास्त्रोक्त फल प्राप्त हो. सबसे पहले गणेश जी व गौरी का पूजन कीजिए.हाथ में थोड़ा-सा जल ले लीजिए और आह्वान  व पूजन मंत्र बोलिए और पूजा सामग्री चढ़ाइए. फिर हाथ में अक्षत यानी चावल और पुष्प ले लीजिए और नवग्रह स्तोत्र का पाठ  करें .

पूजन समाप्ति के बाद अंत में महालक्ष्मी जी की पूर्ण श्रद्धा के साथ आरती करें. आरती के बाद पुष्पांजलि अर्पित करें और देवों के समक्ष तीन परिक्रमा कर साष्टांग दंडवत करें.इसके बाद माँ लक्ष्मी से सबके सुख -समृद्धि की कामना करें और फिर प्रसाद वितरित करें.

इस दिवाली पर Hyundai दे रही है अपनी इन कारों पर ऑफर

इस दिवाली घर पर बनाए बॉर्डर रंगोली और सजाएं घर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -