हड्डियों को मजबूत बनाता है जीरा
हड्डियों को मजबूत बनाता है जीरा
Share:

भारतीय रसोई में जीरे को एक बहुत ही महत्वपूर्ण मसाला माना जाता है.ज़्यादातर जीरे का इस्तेमाल खाने में तड़का लगाने के लिए किया जाता है.इसके इस्तेमाल से हमारे खाने को एक नयी खुशबू मिलती है जिससे हमारे खाने का स्वाद बढ़ जाता है.पर क्या आपको पता है की जीरा ना सिर्फ हमारे खाने के स्वाद को बढ़ाता है बल्कि हमारे शरीर को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है.नियमित रूप से खाली पेट में जीरे का सेवन करने से हमारे शरीर को बहुत सारे लाभ मिल सकते है.

1-अगर आप अपने बढ़ते हुए वजन की समस्या से परेशान है तो जीरा आपकी मदद कर सकता है.अगर आप रोज सुबह खाली पेट में जीरे को पीस कर उसके पाउडर गर्म पानी में मिलाकर पीते है तो इससे आपका वजन बहुत जल्दी कम हो जायेगा.

2-जीरे में आयरन की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जिसके कारन ये हमारे शरीर में खून की कमी को दूर करने में सहायक होता है.नियमित रूप से खाली पेट में जीरे के पाउडर का सेवन करने से खून की कमी दूर हो जाती है.

3-हड्डियों के लिए भी जीरे का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है.जीरे में भरपूर मात्रा में कैल्शियम जैसे खनिज तत्व मौजूद होते है जो हमारी हड्डियों की सेहत के लिए बहुत ज़रूरी होते है.इसके अलावा जीरे में विटामिन 12 भी काफी मात्रा में पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है.

 

खून की कमी को दूर करता है टमाटर और निम्बू का जूस

लो ब्लड की समस्या को दूर करते है दूध और बादाम

जानिए क्या होते है रात को देर से खाना खाने के नुकसान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -