आँखों के लिए फायदेमंद होता है भुट्टा
आँखों के लिए फायदेमंद होता है भुट्टा
Share:

बरसात के मौसम में हर कोई बहुत पसंद से भुट्टा खाता है. पर क्या आपको पता है की भुट्टा जिसे आम भाषा में मक्का भी कहते है हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है.मक्के में मिनरल्स की भरपूर मात्रा पायी जाती है. अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते है तो रोज़ाना नाश्ते में मक्के के दानो को उबाल कर खाये. इसके सेवन से और भी कई फायदे मिलते हैं.

1-मक्के में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, कैरोटेनॉइड और फाइबर मौजूद होते है जो हमारी बॉडी में कोलेस्ट्रोल लेवल को कण्ट्रोल में रखते है और साथ ही ब्लड सेल्स को क्लीन करने का काम करते है. और ह्रदय को सही तरह से काम करने में मदद करता है.

2-भुट्टे में  एंटीऑक्सीडैंट और फ्लेवेनॉइड की काफी मात्रा मौजूद होती है जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से हमारे शरीर का बचाव करती है.मक्के में पाया जाने वाला फेरूलिक एसिड ब्रैस्ट कैंसर होने से बचाता है.

3-मक्का जिंक, फास्फोरस, मैग्नीशियम और आयरन का बेहतरीन स्रोत होता है. इसके सेवन से हड्डिया मजबूत बनती हैं. अगर आपको जोड़ो के दर्द की समस्या है तो आपको मक्के का सेवन जरूर करना चाहिए.

4-आंखों के लिए मक्के का  सेवन बहुत फायदेमंद होता है.इसमें भरपूर मात्रा में बीटा-कैरोटीन और विटामिन ए होता है जो हमारी आंखों को हर समस्या को दूर करता है. 

 

इन तरीको से दूर करे अपने शरीर की सूजन

डार्क सर्कल्स से छुटकारा दिलाएंगे ये आसान तरीके

फिटकरी के इस्तेमाल से पाए नजरदोष से छुटकारा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -