इन आहारों का सेवन है सेहत के लिए फायदेमंद
इन आहारों का सेवन है सेहत के लिए फायदेमंद
Share:

आजकल सेहत के लिए है हर कोई संजीदा रहते है और इसके लिए वे कई तरह के नुस्खे आजमाते है, लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे है. कुछ ऐसे आहारों के आयुर्वेदिक फायदों के बारे में जो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है.

हरी मिर्च हमारी डाइट में आवश्यक होती है क्योकि ये आपको कई तरह की बीमारियों से बचाती है हरी मिर्च में मौजूद डाइट्री फाइबर्स पाचन क्रिया को सुचारू बनाते है. हल्दी के गुणों के बारे में तो सभी जानते है हल्दी में मौजूद गुण स्वास्थ्य और सौंदर्य दोनों के लिए प्रभावी होते है, साथ ही हल्दी में भरपूर एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो हमें बीमारियों से बचाता है.

पपीता भी सौंदर्य और सेहत दोनों के लिए ही काफी फायदेमंद है, इसमें मौजूद घटक कैंसर और एवं ट्यूमर जैसी बीमारियों को बढ़ने से रोक देते हैं, इन बीजों में एंटी बैक्टीरियल गुण पाये जाते है. लहसुन एक महत्वपूर्ण प्राकृतिक एंटीबायोटिक की तरह काम करता है, जो पेट से जुड़ी समस्याओं और जोड़ों के दर्द के लिए ये प्रभावी होता है. साथ ही आयुर्वेद में अदरक को भी जोड़ों के दर्द के लिए और स्तन कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और कोलोन कैंसर के इलाज में भी बहुत लाभदायक पाया गया है.

ये भी पढ़े

ये तरीके दूर कर देंगे नए जूतों से पड़ने वाले घाव और निशान

ये तरीके दूर कर देंगे आपके नवजात शिशु के शरीर के रोये

इस तरह बनाये पनीर की स्वादिष्ट खीर

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -