नारियल के तेल से बढ़ाये अपनी स्मरणशक्ति
नारियल के तेल से बढ़ाये अपनी स्मरणशक्ति
Share:

आजकल की इस आधुनकि लाइफ स्टाइल के चलते हर इंसान किसी न किसी उलझ, तनाव में राहत ही है. तो ऐसे में बहुत सारी चीजें उससे मिस हो जाती है. इसका काफी हद तक खान-पान पर निर्भर करता है. ठीक प्रकार से भोजन न करना, देर रात तक दफ्तर का काम करना आदि होते हैं जिससे स्मरण-शक्ति प्रभावित होती है. 

1-नारियल को न केवल अपने खानपान में शामिल करें, बल्कि इसके तेल से सिर की मालिश भी दिमाग को स्ट्रॉग बनाती है. कई बार इसकी उचित आपूर्ति नहीं होने पर दिमाग की कोशिकाएं शरीर में जमी वसा को इस्तेमाल करती हैं. मस्तिष्क को यह एनर्जी छोटे मॉलिक्यूल के जरिये मिलती हैं, सिजसे कीटोंस कहते हैं. नारियल के तेल में ऐसे तत्व अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं, जो कीटोंस उत्पन्न करने में मदद करते हैं.

2-शोधकर्ता के अनुसार शरीर के साथ दिमाग भी ऊर्जा के लिए कार्बोहाइड्रट पर निर्भर होता है. नारियल में मौजूद एमसीटी यानी मीडियम चेन ट्राईग्लीसीराइड्स की वजह से इसका तेल मस्तिष्क के लिए काफी लाभदायक साबित होता है. किसी अन्य तेल में यह तत्व नहीं पाया जाता है.

3-वैज्ञानिकों का मानना है कि नारियल के तेल से इस कमी को पूरा किया जा सकता है. वैज्ञानिकों के अनुसार, नारियल के सेवन या इसके तेल की मालिश अल्जाइमर्स से लडने में भी मददगार होती है.

पीलिया में फायदेमंद है गोभी का जूस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -