भारत के साथ इस मुद्दे पर चीन ने दी सहमति
भारत के साथ इस मुद्दे पर चीन ने दी सहमति
Share:

चीन: भारत और चीन के बिच बंद हो चुकी जल प्रवाह से सम्बंधित बाते एक बार फिर से शुरू होने जा रही है. चीन ने भारत के साथ सतलज नदी और ब्रह्मपुत्र नदी में जल प्रवाह से संबंधित आंकड़ों को साझा करने की व्यवस्था फिर शुरू करने पर सहमति जताई है.

भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने रविवार को इसकी जानकारी दी. स्वराज ने वांग के साथ संयुक्त मीडिया कार्यक्रम में कहा , " मैं 2018 में ब्रह्मपुत्र और सतलज नदी से जुड़े आंकड़े फिर से साझा करने के चीन के कदम की प्रशंसा करती हूं क्योंकि यह मुद्दा सीधे इस क्षेत्र में रहने वाले लोगों से जुड़ा है. स्वराज ने अपने चीनी समकक्ष वांग यी से मुलाकात की. दोनों के बीच कई द्विपक्षीय मुद्दों तथा संबंधों को सुधारने के लिए उच्च - स्तरीय वार्ता बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा हुई. 

बता दें की  दोनों देशों के सैनिकों के बीच डोकलाम क्षेत्र में तनातनी के बाद से चीन ने इन नदियों के प्रवाह की स्थित की सूचनाएं भारत के साथ साझा करने का सिलसिला बंद कर दिया था जबकि ये आंकड़े बाढ़ आदि का पूर्वानुमान लगाने की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण होते हैं.  विदेश मंत्री सुषमा स्वराज कल यहां चार दिवसीय यात्रा पर पहुंचीं.

विश्व पुस्तक दिवस 2018 पर ख़ास

पाक ने गैर हक़दार लोगों की सुरक्षा छीनी, सूची में नवाज का नाम भी

बेटियों की करतूत पर शर्मिंदा करोड़पति पिता ने मांगी माफ़ी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -