विवादित सी चाइना इलाके में चीन ने की हथियारों की तैनाती
विवादित सी चाइना इलाके में चीन ने की हथियारों की तैनाती
Share:

अमेरिका के ताइवान की तरफ झुकाव को देखते हुए चीन ने दक्षिण चीन सागर के विवादित कृत्रिम सातों द्वीपों में हथियार प्रणाली तैनात कर दी है. यह सेटेलाइट तस्वीरों से पता चला है. इससे पड़ोसी देशों में भी चिंता बढ़ गई है.

इस बारे में अमेरिकी थिंक टैंक से जुड़े एशिया मैरीटाइम इनिशिएटिव (एएमटीआई) ने दावा किया है कि चीन ने इन द्वीपों पर विमान भेदी और मिसाइल भेदी प्रणालियां तैनात कर दी हैं.चीन ने इन द्वीपों पर हवाई पटि्टयां भी बना दी हैं.जबकि उधर चीन के विदेश मंत्रालय का कहना है कि ये सभी तैनातियां और निर्माण कानूनी तौर पर सही होकर आत्मरक्षा के लिए बनाए गए हैं. मंत्रालय ने एक बयान में चुनौती देते हुए कहा है कि अगर किसी देश ने यहां ताकत आजमाने की कोशिश की तो उसे मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा. 

गौरतलब है कि दक्षिण चीन सागर तथा इसके कुछ द्वीपों पर फिलीपींस, मलेशिया, ताइवान, वियतनाम भी दावा करते हैं.लेकिन चीन इनके दावे को नकार रहा है.जबकि फिलीपींस भौगोलिक रूप से इन द्वीपों के ज्यादा पास है. उसने अपने आस पास के इलाके में सेना तैनात कर रखी है. अमेरिका इन पर किसी के दावे का समर्थन नहीं करता लेकिन उसका कहना है कि इस क्षेत्र से सभी को स्वतंत्र रूप से आवाजाही का अधिकार होना चाहिए.अमेरिका की प्रशांत महासागर कमान के प्रमुख एडमिरल हैरी हैरीस ने बुधवार को बताया कि अमेरिका विवादित जल क्षेत्र में चीन से किसी भी तरह के मुकाबले के लिए तैयार है. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि उसने कृत्रिम द्वीपों पर कितने फौजी ठिकाने बना लिए हैं.

कौन संभालेगा जिनलिन का 92 अरब US डाॅलर...

चीन में लाखों महिलाओं ने निकलवाये गर्भनिरोधक उपकरण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -