उच्च शिक्षा ग्रहण कर देश को आगे बढ़ाने में बच्चो का सहयोग जरूरी: राजावत
उच्च शिक्षा ग्रहण कर देश को आगे बढ़ाने में बच्चो का सहयोग जरूरी: राजावत
Share:

दतिया: जब बच्चा छोटा होता है, तब ही से उसमे दुनिया को देखने की काबिलियत होती है. बच्चे बहुत छोटी उम्र में बहुत कुछ सीखने की क्षमता रखते है. जो संस्कार उन्हें अल्पउम्र में मिल जाते है, उन्हें वे बच्चे आजीवन याद रखते है. अतएव बहुत छोटी उम्र में मासूम बच्चो को विद्या के मंदिर विद्यालय में पहुंचाया जाता है. शिक्षा के साथ बच्चो को समाज सेवा का पाठ भी पढ़ाना आवश्यक है. इसी तरह के संस्कार और शिक्षा देने वाली बाते शासकीय उमा विद्यालय बड़ौनी में पाठशाला में छात्र छात्राओं से थाना प्रभारी रिपुदमन सिंह राजावत ने भी कही.

उन्होंने बताया कि जो बच्चे अच्छी शिक्षा ग्रहण कर आगे बढ़ते हैं, देश का नाम रोशन करते है, समाज की सेवा करते है. उन्हें यह दुनिया सलाम करती है. थानाप्रभारी ने भारत माता की रक्षा में तैनात जवानों के बुलंद हौसलों से भी विद्यालय के छात्र-छात्राओं को परिचित करवाया. उन्होंने कहा कि सीमा पर तैनात हमारे देश के जवान माँ भारती की और हमारी रक्षा के लिए ही खड़े है. वे बिना अपनी जान की परवाह के अपनी ड्यूटी निभाते है. 

इसी प्रकार समाज सेवक सदैव समाज की सेवा के लिए तत्पर रहते है. उन्होंने छात्राओ को कहा कि आप भारत का भविष्य है. आपको शिक्षा के साथ-साथ खेलकूद गतिविधियों में भी हिस्सा लेना चाहिए. सरकार भी छात्राओं की इस क्षेत्र में काफी मदद कर रही है. इस दौरान राजावत ने कक्षा दसवीं में 92 प्रतिशत अंक प्राप्त छात्रा सपना रावत का स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया. अंत में छात्राओं को पुस्तकों का भी वितरण किया गया. कार्यक्रम में प्राचार्य एचएस प्रजापति, एमएस मिश्रा, डा. राममोहन श्रीवास्तव, डा. कमलेश दुबे, देवेन्द्र पुरोहित, राजकुमार राजावत, शिवकुमार सिंह सहित तमाम लोग मौजूद रहे. 

 

ये भी पढ़े-

इकोनॉमिक्स के ये प्रश्न आ सकते है प्रतियोगी परीक्षा में

जानिए, वर्ल्ड GK से जुड़े इन ख़ास प्रश्नोत्तरों को

भूगोल सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर

 

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -