जाने चिग्गर बाईट के लक्षण और इलाज के बारे में
जाने चिग्गर बाईट के लक्षण और इलाज के बारे में
Share:

सर्दियों के मौसम में चिग्गर नामक कीड़े के काटने का खतरा रहता है. इसको काटने बहुत तेज खुजली होती है और त्वचा पर लाल धब्बे से बन जाते है.

आइये इसके बारे विस्तार से जानते है .

1-जब चिग्गर गिर जाता है तो त्वचा पर लाल रंग का धब्बा सा बन जाता है. ये उस ट्यूब का अवशेष माना जाता है. ये धब्बा वेल्ट, बिल्सटर, पिंपल और हाइव्स की तरह दिखते है. ये बाइट्स समूह में दिखती है और इनके निशान हफ्तों तक नहीं जाते है. वैसे कीड़ों का काटना आसानी से दिख जाता है, लेकिन चिग्गर त्वचा के अंदरूनी हिस्सों पर काटते है खासतौर पर जहां कपड़े ज्यादा कसे हुए हो. चिग्गर ज्यादातर टखने, कमर, आर्मपिट, जांघ और घुटनों के पीछे काटते है. 

2-चिग्गर के काटने पर कम से कम तीन हफ्ते लगते है. इसमे खुजली बहुत होती है जिसको करने से बचना चाहिए. वरना इससे संक्रमण हो सकता है. आप इस पर खुजली को रोकने वाली दवाई जैसे लैक्टोकैलामाइन वा हाइड्रोक्रोसोन आदि लगा सकते है. आप इस पर बर्फ भी रगड़ सकते है.इस दौरान गर्म पानी से ना नहायें. अगर आपको संक्रमण हो गया हो या फिर इसके लक्षण दिख रहे तो जल्द से जल्द डॉक्टर से मिले.  चिग्गर के काटने से स्वास्थ्य को कोई नुकसान नहीं पंहुचता है पर खुजली शायद आपकी नींद खराब कर दें.अगर सूजन आदि दिखे तो भी डॉक्टर से मिल लें.

3-गार्डन में चलते समय या हाइकिंग करते समय इधर उधर की बजाए सीधे ट्रेल पर चले. पूरे कपड़े पहने. पैंट को जूते या मोजे में टक करके पहने. त्वचा पर खासतौर से शर्ट के कॉलर, जूतों को ऊपर कफ, बेल्ट आदि के पास कीट से बचाने वाली क्रीम लगा कर चले. घर पहुंचते ही सबसे पहले नहायें और अपने कपड़ो को गर्म पानी में धुले. 

स्वस्थ रहने के लिए पिए तुलसी और हल्दी का पेय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -