ग्रीन टी का ज़्यादा सेवन हो सकता है खतरनाक
ग्रीन टी का ज़्यादा सेवन हो सकता है खतरनाक
Share:

आज तक आपने सिर्फ ग्रीन टी के फायदों के बारे में सुना होगा पर हम आपको बता दे की अगर ग्रीन टी का सेवन सही ढंग से ना किया जाये तो इसके बहुत सारे नुक्सान भी हो सकते है. बहुत कम ही लोग ये बात जानते होंगे की ज़्यादा मात्रा में ग्रीन टी पीना सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

1-अधिक मात्रा में ग्रीन टी का सेवन कैल्शियम की वह मात्रा बढ़ा देता है जो यूरिन के माध्यम से शरीर के बाहर निकल जाती है. जिसके कारण हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी हो सकती है, जो ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों को बुलावा दे सकती है.  

2-अगर आप अधिक मात्रा में ग्रीन टी का सेवन करते है तो आपके पाचन तंत्र के लिए भी नुकसानदेह साबित हो सकता है. क्योकि ज्यादा कैफीन की मात्रा आपके पाचन रस के बैलेंस को बिगाड़ देता है जिससे आपका पेट भी ख़राब हो सकता है. ग्रीन टी में पाया जाने वाला टैनिन पेट को खराब करने का काम करता है. क्योंकि ग्रीन टी पीने से पेट में एसिड अधिक बनने लगता है. जो लोग पेट की समस्या से पीड़ित है उन्हें ग्रीन टी के सेवन से बचना चाहिए क्योकि इससे उन्हें एसिडिटी की समस्या हो सकती है.

3-अगर आप अनीमिया की बीमारी से पीड़ित है तो ग्रीन टी ज्यादा पीने से परेशानी बढ़ सकती है. ऐसे में ग्रीन टी या इसके अलावा किसी भी चाय का सेवन नहीं करना चाहिए.

इन तरीको से ना करें ग्रीन टी का सेवन

वजन कम करने में सहायक होता है बेर

कच्ची हल्दी करती है कैंसर से बचाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -