अमलतास करता है बुखार को कम
अमलतास करता है बुखार को कम
Share:

अमलतास के पेड़ के फल और छाल एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते है. इसलिए इसके सेवन से प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद मिलती है. 

1-अमलतास घावों को बहुत तेजी से भरता है. अमलतास जड़ी बूटी ऊतक पुनर्जनन को बढ़ावा देती है और पत्तियों से निकाले गए रस संक्रमित त्वचा क्षेत्रों ड्रेसिंग के लिए प्रयोग किया जाता है. इसके अलावा इसकी छाल के काढ़े का प्रयोग घावों को धोने के लिए किया जाता है. इससे संक्रमण नहीं होता है. 

2-अमलतास बुखार के इलाज में मदद करने के लिए भी उपयोग किया जाता हैं. अमलतास के पेड़ की जड़ व्यापक रूप से इस्तेमाल टॉनिक के रूप में जानी जाता है जो बुखार को कम करने में मदद करती है. बुखार होने पर अमलतास के गूदे की 3 ग्राम मात्रा दिन में तीन बार 6 दिनों तक लगातार लेने से बुखार में आराम मिलने के साथ-साथ बुखार के साथ होने वाले बदन दर्द में भी राहत मिलती है.

3-अमलतास आम सर्दी जुकाम के उपचार में कारगर होता है. जलती अमलतास जड़ का धुआं बहती नाक का इलाज करने में सहायक होता है. यह धुआं बहती नाक को उत्तेजित करने के लिए जाना जाता है, और तुरंत राहत प्रदान करता है. 

4-अमलतास के पेड़ के फल और छाल एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते है. इसलिए इसके सेवन से प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद मिलती है. 

नमक के अनजाने फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -