CWG 2018: भारत ने जीता पहला पदक, वेटलिफ्टिंग में मिला रजत
CWG 2018: भारत ने जीता पहला पदक, वेटलिफ्टिंग में मिला रजत
Share:

मेलबर्न: ऑस्ट्रेलिया के करारा स्टेडियम में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत ने अपना पहला पदक जीतकर, प्रतियोगिता में अपना खता खोल लिया है. कॉमनवेल्थ गेम में भारत को वेट लिफ्टिंग में पहला मेडल मिल गया है. गुरुराजा ने पुरुषों के वेट लिफ्टिंग में 56 किलोग्राम वर्ग में पहला सिल्वर मेडल जीत लिया है. 25 बरस के गुरुराजा ने अपना सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत प्रदर्शन दोहराते हुए 249 किलो ( 111 और 138 ) वजन उठाया. मलेशिया के तीन बार के चैम्पियन मोहम्मद इजहार अहमद ने खेलों में नया रिकार्ड बनाते हुए 261 किलो ( 117 और 144) वजन उठाकर पीला तमगा जीता.

गुरूराजा, स्नैच के बाद तीसरे स्थान पर थे जिन्होंने दो प्रयास में 111 किलो वजन उठाया. क्लीन और जर्क में पहले दो प्रयास में वह नाकाम रहे लेकिन आखिरी प्रयास में 138 किलो वजन उठाकर रजत सुनिश्चित किया .अहमद ने अपने हमवतन हामिजान अमीरूल इब्राहिम का 116 किलो का स्नैच का रिकार्ड बेहतर किया जो उन्होंने 2010 दिल्ली राष्ट्रमंडल खेलों में बनाया था. उन्होंने ओवरआल रिकार्ड भी तोड़ा जो इब्राहिम के ही नाम था. श्रीलंका के लकमल चतुरंगा को कांस्य पदक मिला.

भारतीय वायुसेना के निचली श्रेणी के कर्मचारी गुरूराजा का यह पदक उनकी अपार मेहनत और कुछ अच्छी किस्मत का नतीजा है. ट्रक ड्राइवर के बेटे गुरूराजा पहलवान बनना चाहते थे लेकिन कोच की पैनी नजरों ने उनमें भारोत्तोलन की प्रतिभा देखी और इस खेल में पदार्पण कराया.आपको बता दें कि बुधवार को ऑस्ट्रेलिया के क्ववींसलैंड के गोल्ड कोस्ट में आयोजित ओपनिंग सेरेमनी के आखिरी दौर में प्रिंस चार्ल्स के आधिकारिक रूप से ऐलान के साथ ही 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स का ऑफिशियली आगाज हो गया है जबकि  खेल प्रतिस्पर्धाओं की शुरुआत आज से हुई है. 

CWG 2018: कुछ ही देर में उद्घाटन समारोह, पीवी सिंधु होंगी ध्वजवाहक

CWG के शुभारम्भ में दिखी ऑस्ट्रेलियाई संस्कृति

कॉमनवेल्थ गेम्स: साइना के ट्वीट पर 'ज्वाला' का हमला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -