आँखों के लिए फायदेमंद होता है ब्रोकोली का सेवन
आँखों के लिए फायदेमंद होता है ब्रोकोली का सेवन
Share:

ब्रोकोली एक बहुत ही स्वास्थ्यवर्धक सब्जी होती है जो देखने में फूलगोभी की तरह होती है.लोग इसे ज़्यादातर सलाद के रूप में खाना पसंद करते है. ये एक बहुत पौष्टिक सब्जी होती है जिसमे भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोकैमिकल्स मौजूद होते है. इसके अलावा ब्रोकोली में भरपूर मात्रा में आयरन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिन्स  मौजूद होते है. जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है,

1- ब्रोकोली में भरपूर मात्रा में फाइटोकैमिकल्स पाया जाता है जो हमारे शरीर में जाकर हॉर्मोनस कैंसर के खतरे से बचाने का काम करते है, ब्रोकोली के सेवन से हमारे शरीर में  कैंसर सेल्स पनप नहीं पाते है और साथ ही ये शरीर में मौजूद जहरीले तत्वों का बाहर निकालने का काम करती है. 

2- ब्रोकोली में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है, जो शरीर की रोगप्रतरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है. नियमित रूप से इसके सेवन से बॉडी में किसी भी प्रकार का इन्फेक्शन नहीं होता है, ये हमारे शरीर से  टॉक्सिन्स को बाहर निकालती है और सर्दी-जुकाम से दूर रखती है. 
 
3- ब्रोकोली में भरपूर मात्रा में बीटा-कैरोटीन तत्व मौजूद होता है, जो विटामिन ए का बहुत अच्छा स्त्रोत होता है. अगर आप  ब्रोकोली का सेवन करते है तो इससे आपकी आंखें स्वस्थ रहती है और साथ ही मोतियाबिंद होने का खतरा कम होता है. 

 

हड्डियों को मजबूत बनाता है सीताफल

ठण्ड के मौसम में हड्डियों को मजबूती प्रदान करते है ये आहार

जानिए क्या है प्रैग्नेंसी में बादाम खाने के फायदे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -