ब्राज़ील के सबसे बड़े संग्रहालय में लगी आग, 200 साल पुरानी कलाकृतियां जलकर ख़ाक

Sep 04 2018 06:31 PM
ब्राज़ील के सबसे बड़े संग्रहालय में लगी आग, 200 साल पुरानी कलाकृतियां जलकर ख़ाक

साओ पाउलो: लैटिन अमेरिका के सबसे महत्वपूर्ण संग्रहालयों में से एक में रविवार को आग लग गई थी, जिसने 20 मिलियन से अधिक वैज्ञानिक और ऐतिहासिक कलाकृतियों को नष्ट कर दिया हो. यह स्पष्ट नहीं है कि रियो डी जेनेरिओ के राष्ट्रीय संग्रहालय में कितने स्थान में आग लगी है, लेकिन अधिकारियों को आशंका है कि ब्राजील के सांस्कृतिक केंद्र को बड़ा झटका लगा है.

अफगानिस्तान में एक और आतंकी हमला, इस बार 3 स्कूलों को बनाया निशाना

अधिकारियों को डर है कि 200 वर्ष से भी पुराने संस्थान में होने वाली हानि आपदाजनक हो सकती है, इन्ही में से एक अधिकारी ने कहा है कि संग्रहालय के कलाकृतियों का 90% हिस्सा नष्ट हो सकता है. इंजिनियर फ़िलहाल यह सुनिश्चित करने के लिए संरचना पर परीक्षण कर रहे हैं कि कहीं संग्रहालय की ईमारत ढह तो नहीं जाएगी. इस दौरान उन्हें संग्रहालय के अधिकारियों ने बताया है कि संग्रहालय की आंतरिक दीवारें और छत के कुछ हिस्से कमजोर हैं.

पाकिस्तान में आज चुना जाएगा नया राष्ट्रपति

फ़ेडरल पुलिस आग की जांच कर रही है क्योंकि संग्रहालय फेडरल यूनिवर्सिटी ऑफ रियो डी जेनेरिओ का हिस्सा है. घटना के कारण के बारे में बताते हुए ब्राजील के संस्कृति मंत्री, सेर्गियो लीटाओ ने स्थानीय अख़बार को बताया है कि "शायद बिजली के शॉर्ट सर्किट या घर का बना कागज गर्म हवा वाले गुब्बारे के संग्रहालय की छत पर उतरना आग का कारण हो सकता है." हालाँकि अभी तक आग के कारण स्पष्ट नहीं हो पाए है. 

खबरें और भी:-​

पाकिस्तान में महिला के भारतीय गाना गुनगुनाने पर दी कड़ी सजा

पकिस्तान के बाद मालदीव ने भी मिलाया चीन से हाथ, भारत ने इस तरह जाहिर किया गुस्सा

पाकिस्तान को बड़ा झटका, अमेरिका ने रद्द की 300 मिलियन डॉलर की सहायता

 

?