करेला नहीं होता है हर किसी के लिए फायदेमंद
करेला नहीं होता है हर किसी के लिए फायदेमंद
Share:

करेले के सेवन से डायबिटीज में लाभ, वजन घटाने तथा ऐसे कई फायदे होते हैं. लेकिन हर किसी के लिए करेले का अत्याधिक सेवन सिर्फ फायदों से भरा हो, ऐसा भी जरूरी नहीं!

1-करेले के जूस में मोमोकैरिन नामक तत्व होता है जो पीरियड्स के बहाव को बढ़ा देता है. गर्भावस्था के दौरान करेले का अधिक सेवन करने से गर्भपात का तक हो सकता है. कई बार इसके अ धिक सेवन से प्रेगनेंसी के दौरान पीरियड्स की स्थिति भी पैदा हो सकती है. साथ ही करेले में एंटी लैक्टोलन तत्व भी होते हैं, जो गर्भावस्था के दौरान दूध बनने की प्रक्रिया में परेशानी डालते हैं.

2-लिवर व किडनी के मरीजों के लिए भी करेले का अत्याधिक सेवन हानिकारक साबित हो सकता है. यह लिवर में एन्जाइम्स के निर्माण को बढ़ा देता है जिससे लिवर प्रभावित होता है. वहीं करेले के बीजों में लेक्टिन नामक तत्व होता है जो आंतों तक प्रोटीन के संचार में बाधा उत्पन्न कर सकता है.

3-करेले का अधिक सेवन शुगर कम करता है. यह रक्त में शुगर के स्तर को इतना कम कर देता है कि यह हाइपोग्लाइकोमिया कोमा नामक मानसिक समस्या भी पैदा हो सकती है.

4-अध्ययनों में पाया गया कि करेले के अत्याधिक सेवन से हेमोलाइटिक अनीमिया हो सकता है. हेमोलाइटिक अनीमिया की स्थिति में पेट में दर्द, सिर दर्द, बुखार या कोमा जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

दही है दूध से ज़्यादा फायदेमंद

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -