देश की सुरक्षा का मोर्चा संघ संभालेगा: भागवत
देश की सुरक्षा का मोर्चा संघ संभालेगा: भागवत
Share:

मुज्जफरनगर: राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहनराव भागवत ने मुज्जफरनगर में एक कार्यक्रम के दौरान लोगो को सम्बोधित करते हुए कहा  कि, सेना 6-7  महीने में जितनी मिलिट्री तैयार करेगी उतनी संघ मात्र दो दिन में कर देगा. भागवत ने रविवार की सुबह जिला स्कूल मैदान में स्वयंसेवकों को कहा कि संघ मिलिट्री संगठन नहीं है, लेकिन भारत सरकार और संविधान अगर हमें मौका दे, देश की सुरक्षा का मोर्चा संघ संभालना चाहेगा. संघ में वो अनुशासन है जो सैनिकों के पास होता है. 

भागवत ने कहा कि देश की विपदा में स्वयंसेवक हर वक्त मौजूद रहते हैं. उन्होंने भारत-चीन के युद्ध की चर्चा करते हुए कहा कि जब चीन ने हमला किया तो सिक्किम सीमा क्षेत्र के तेजपुर से पुलिस-प्रशासन के अधिकारी डरकर बोरिया-बिस्तर लेकर भाग खड़े हुए. उस समय संघ के स्वयंसेवक सीमा पर मिलिट्री फोर्स के आने तक डटे रहे. स्वयंसेवकों ने तय किया कि अगर चीनी सेना आयी तो बिना प्रतिकार के उन्हें अंदर प्रवेश करने नहीं देंगे. स्वयंसेवकों को जब जो जिम्मेदारी मिलती है, उसे बखूबी निभाते हैं.

भागवत ने कहा कि स्वयंसेवकों को प्रत्येक दिन शाखा में जाना चाहिए. अगर प्रत्येक दिन नहीं तो प्रत्येक सप्ताह में. अगर उससे भी न हो तो महीने में एक बार जरूर जाएं. अगर समय का बहुत अभाव हो तो संघ के मूल 6 कार्यक्रमों और ऐसे बौद्धिक में निश्चित भाग लेना चाहिए. हमें अच्छी चीजों को अपनी आदतों में शामिल करना चाहिए. मंच पर सरसंघचालक मोहन राव भागवत, क्षेत्र संघचालक सद्धिीनाथ सिंह और मुजफ्फरपुर महानगर संघचालक संजय मुरारका उपस्थित थे. बिहार सरकार के नगर विकास एवं आवास मंत्री सुरेश शर्मा, कुढनी विधायक केदार गुप्ता एवं अजय कुशवाहा भी गणवेश में शामिल थे.

वुमन आर्मी भर्ती में भेदभाव के आरोप

रामदेव अब डिस्कवरी चैनल पर

मुस्लिम लॉ बोर्ड ने लिया नदवी के खिलाफ ये एक्शन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -