दिल के मरीजों के लिए बेस्ट है यह डाइट प्लान

दिल के मरीजों के लिए बेस्ट है यह डाइट प्लान

दिल की बीमारी होने पर दिल की कार्यक्षमता एक स्वस्थ व्यक्ति की अपेक्षा कम हो जाती है. इसलिए दिल के मरीजों को अपने खाने-पीने का खास ध्यान रखना पड़ता है. दिल के मरीज सामान्य लोगों की तरह सामान्य डाइट नहीं ले सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे आहारों के बारे में बताने जा रहे हैं जो दिल के मरीजों के लिए फायदेमंद होते हैं. 

1- अगर आपको दिल से जुड़ी बीमारियां हैं तो रोजाना ओट्स का सेवन करें. ओट्स में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा इसका सेवन करने से आपके ट्रांजिट टाइम में वृद्धि होती है और ग्लूकोज के अवशोषण में कमी आती है. आप इसे रोटी या किसी अन्य तरीके से अपने खाने में शामिल कर सकते हैं. 

2- दिल की बीमारियों में विटामिन सी युक्त आहारों का सेवन फायदेमंद होता है. आप अपने खाने में संतरा, नींबू, आंवला आदि को शामिल कर सकते हैं. 

3- सोया और टोफू में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, मिनरल्स और पॉली अनसैचुरेटेड  फैट मौजूद होते हैं जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं, और साथ ही कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कंट्रोल में रखते हैं. 

4- अगर आप अपने दिल को हमेशा स्वस्थ रखना चाहते हैं तो ब्लूबेरीज़ और अनार का सेवन करें. इन चीजों में एंथोसायनिन और एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में सहायक होती है.

 

दुबलेपन की समस्या को दूर करते हैं यह हर्ब्स

पेट से जुड़ी समस्याओं का कारण बन सकती हैं आपकी ये गलतियां

बारिश के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये छोटे-छोटे टिप्स

?