बारिश के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये छोटे-छोटे टिप्स

बारिश के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये छोटे-छोटे टिप्स

बारिश के मौसम में सभी लोगों को चाय के साथ पकौड़े खाना बहुत पसंद होता है. इस मौसम में चाय की चुस्की का मजा कुछ अलग होता है. इस मौसम में सेहत से जुड़ी बहुत सारी समस्याएं भी होने लगती हैं. मौसम में बदलाव आने के कारण सर्दी जुकाम इन्फेक्शन फ्लू डायरिया जैसी सेहत से जुड़ी समस्याओं के होने का खतरा बढ़ जाता है. अगर आप मानसून के मौसम में कुछ छोटी-छोटी सावधानियां रखते हैं तो इन सभी बीमारियों से बच सकते हैं. 

1- अगर आप हमेशा स्वस्थ रहना चाहते हैं तो नियमित रूप से भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करें. पानी शरीर को अंदर से हाइड्रेट रखता है और शरीर में मौजूद टॉक्सिंस को बाहर निकाल देता है. 

2- आपको सुनने में थोड़ा अजीब लगेगा पर शरीर में विटामिन की कमी और डिहाइड्रेशन की समस्या को रोकने के लिए बर्फ के गोले का सेवन करना फायदेमंद होता है. बर्फ के गोले में सौ प्रतिशत फलों का रस मौजूद होता है. जो फ्लू जैसी समस्याओं से बचाता है. 

3- अदरक सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. बारिश के मौसम में फ्लू की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अदरक की चाय का सेवन करें. अदरक की चाय पीने से पाचन तंत्र मजबूत हो जाता है और फ्लू के दौरान होने वाले दर्द से भी आराम मिलता है. 

4-  लहसुन में भरपूर मात्रा में एंटीबायोटिक गुण मौजूद होते हैं. जिसके कारण इसका सेवन करने से सर्दी जुकाम और वायरल फीवर की समस्याएं दूर हो जाती है. 

5- आप चाहे तो सुबह खाली पेट में लहसुन की 1-2 कलियों का सेवन भी कर सकते हैं. इससे खून साफ हो जाएगा और कफ की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा.

 

अट्रैक्टिव मेकअप पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

महिलाओं को सेहतमंद रखते हैं यह टिप्स

हड्डियों को कमजोर बना सकते हैं ये फूड्स

?