आँखों की जलन को दूर करती है तुलसी की पत्तिया
आँखों की जलन को दूर करती है तुलसी की पत्तिया
Share:

आंखें शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होती है. आँखों के द्वारा ही हम दुनिया को देख पाते है इसलिए अगर आँखे ही स्वस्थ नहीं रहेगी तो हमारे लिए दुनिया को देखना असंभव हो जायेगा. पर कभी कभी मौसम में बदलाव या किन्ही अन्य करने की वजह से आंखों में दर्द, खुजली, लाल होना और जलन होने लगती है,आजकल लोग अपना ज़्यादातर समय कंप्यूटर और लैपटॉप पर बिताने लगे है जिससे हमारी आँखों को बहुत नुकसान पहुंचता है,लगातार कंप्यूटर स्क्रीन पर देखते रहने के कारन आँखों में जलन होने लगती है,अगर सही समय पर इसका इलाज ना किया जाये तो ये समस्या आगे जाकर गंभीर रूप ले सकती है,इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से आप अपनी आँखों की जलन से छुटकारा पा सकते है

आइए जानते है कैसे पाए आँखों की जलन और दर्द से छुटकारा -

1-अगर आपकी आँखों में दर्द या जलन हो रही है तो एक साफ़ और पतले कपडे को  ठन्डे पानी में भिगाकर अपनी आँखों पर रखे,ऐसा करने से आँखों की जलन और सूजन में आराम मिलता है. 

2-तुलसी के इस्तेमाल से भी आँखों की जलन और दर्द से छुटकरा पाया जा सकता है,इसे इस्तेमाल करने के लिए रात में सोने से पहले तुलसी के कुछ पत्तो को साफ पानी में डालकर छोड़ दे,सुबह इस पानी को छानकर अपनी आंखों को धोएं. ऐसा करने से आपकी आँखों की जलन दूर हो जाएगी. 

3-खीरा हमारी आँखों को ठंडक प्रदान करता है,इसकी पतली स्लाइस काटकर आँखों पर रखने से आँखों की जलन से छुटकारा मिलता है.

4-अगर आपकी आँखों में जलन हो रही है तो इससे छुटकारा पाने के लिए अपनी आँखों में गुलाब जल की एक या दो बूंदो को डाले,ऐसा करने से आंखों की जलन और दर्द दूर होता है.  

 

हल्दी वाले दूध के सेवन से ठीक हो सकती है थाइराइड की समस्या

तुलसी के इस्तेमाल से ठीक हो सकती है फोड़े फुंसियों की समस्या

दिमाग को तेज बनाती है तुलसी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -