हल्दी वाले दूध के सेवन से ठीक हो सकती है थाइराइड की समस्या
हल्दी वाले दूध के सेवन से ठीक हो सकती है थाइराइड की समस्या
Share:

आजकल ज़्यादातर लोगो में थाइरॉयड की समस्या देखने को मिलने लगी है. थायराइड हमारी बॉडी में पाया जाने वाली एंडोक्राइन गाँठ होती है जो हमारे गले में पाए जाने वाले थाइरॉक्सिन हॉर्मोन को बनाने का काम करती है. और साथ ही हमारे शरीर की कार्यक्षमता पर बहुत असर डालती है. थाइरॉयड के मरीजों को नियमित रूप से दवाओं का सेवन करना पड़ता है और साथ ही अपने खान पान का भी बहुत ध्यान रखना पड़ता है. पर आज हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से आपका थाइराइड हमेशा कण्ट्रोल में रहेगा.
 
1-थाइरॉयड की समस्या में हल्दी दूध का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. इसके सेवन से आपकी बॉडी में थाइराइड का लेवल हमेशा कण्ट्रोल में रहता है. इसके अलावा आप चाहे तो थाइराइड की समस्या से छुटकारा पाने के लिए हल्दी को भुनकर भी खा सकते है. 

2-लौकी का जूस हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. थाइरॉयड की बीमारी में नियमित रूप से सुबह खाली पेट में लौकी का जूस पीने से थाइराइड कण्ट्रोल में रहता है.

3-तुलसी के इस्तेमाल से भी थाइराइड की समस्या को कण्ट्रोल में किया जा सकता है. इसके लिए थोड़े से तुलसी के पत्तो का रस निकालकर इसमें थोड़ा सा एलोवेरा जूस मिलाएं. नियमित रूप से इसके सेवन से थाइरॉयड की बीमारी धीरे-धीरे गायब होती दिखाई देगी. 

4-काली मिर्च हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इसके इस्तेमाल से कई बीमारियों का इलाज किया जा सकता है. थाइराइड की बीमारी से छुटकारा पाने के लिए थोड़ी सी काली मिर्च को पीसकर हलके गर्म पानी में मिलाकर सेवन करने से थाइराइड कण्ट्रोल में रहता है.

 

किडनी की बीमारी होने के ये कारण है जिम्मेदार

शुगर की समस्या में फायदेमंद होता है मखाने का सेवन

कोलोस्ट्रोल को कण्ट्रोल में रखता है काबुली चना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -