25 साल पुराने भ्रूण से बच्चे का जन्म
25 साल पुराने भ्रूण से बच्चे का जन्म
Share:

वाशिंगटन।  25 साल पहले सुरक्षित रखे गए एक भ्रूण से अब एक बच्ची ने जन्म लिया है। यूएस में एक महिला ने 25 साल से पुराने फ्रोजेन एम्ब्रियो से एक स्वस्थ्य बच्ची को सफलतापूर्वक जन्म दिया है। यूएस नेशनल एम्ब्रियो डोनेशन सेंटर के डायरेक्टर जेफ्री कीनन की मदद से इस बच्ची का जन्म बीते महीने हुआ है। 

पश्चिम टेनेसी की टीना गिब्सन ने फ्रोजेन भ्रूण से 25 नवंबर को 3.08 किलोग्राम वजनी बच्चे को जन्म दिया। जन्म के समय बच्चे की लंबाई 20 इंच थी। मां और बच्चा दोनों स्वस्थ हैं। टीना ने खुशी व्यक्त करते हुए कहा, 'मेरी उम्र भी 25 साल ही है। मैं और यह भ्रूण दोस्त हो सकते थे। मुझे बस एक बच्चा चाहिए था। मैं वर्ल्ड रिकार्ड बनने या नहीं बनने की परवाह नहीं करती हूं।' 

टीना बताती हैं कि उन्होंने सात साल पहले बेंजामिन से शादी की थी। उन्हें सिस्टिक फाइब्रोसिस था, जिसमें इनफर्टिलिटी यानि बांझपन सामान्य सी बात है। हम साथ में खुश थे और पहले ही तय कर लिया था कि हम बच्चे को गोद लेंगे। टीना ने बताया कि मेरे पापा ने समाचारों में सुना था कि अब भ्रूण को भी गोद लिया जा सकता है। डॉक्टर बस आपके गर्भाशय में वो भ्रूण इम्प्लांट कर देते हैं और आप गर्भवती हो सकती हैं। मुझे जब उन्होंने इसके बारे में बताया तो मैंने कहा कि ये अच्छा है लेकिन हम ये नहीं करना चाहते। लेकिन इसके बाद मैं अपने पापा की बात पर विचार करने से खुद को नहीं रोक पाई। उनकी बात बार बार मेरे दिमाग में आ रही थी।

फिर टीना और उसके पति ने अगस्त 2016 में भ्रूण गोद लेने के लिए आवेदन किया। कई जांच के बाद भ्रूण को टीना के गर्भाशय में प्रत्यारोपित किया गया। टीना के अनुसार, प्रत्यारोपण के समय डॉक्टरों ने बताया कि 25 साल पुराने भ्रूण से बच्चा पैदा होने पर यह विश्व रिकॉर्ड हो सकता है।

योरपीय संघ ने उबर को माना टेक्सी परिवहन सेवा

कुलभूषण जाधव की माँ और पत्नी को मिला वीजा

येरूशलम मुद्दे पर ट्रंप ने दी आर्थिक मदद न करने की धमकी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -