BSNL देगा सैटेलाइट फोन सेवा, भारतीय GPS का खोला प्रवेश द्वार
BSNL देगा सैटेलाइट फोन सेवा, भारतीय GPS का खोला प्रवेश द्वार
Share:

नई दिल्ली : सरकारी दूरसंचार सेवा प्रदाता भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) और इन्मारसैट के संयुक्त प्रयासों ने नया भारतीय जीएसपीएस प्रवेश द्वार खोल दिया. इससे सरकारी और निजी क्षेत्र के ग्राहकों को सैटेलाइट फोन सेवा उपलब्ध हो सकेगी.

उल्लेखनीय है कि इस नई सेवा के बारे में बीएसएनएल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव ने कहा कि यह 'डिजिटल इंडिया' के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में एक बड़ा कदम है. दूरसंचार विभाग के लाइसेंस के तहत गाजियाबाद स्थित नया जीएसपीएस गेटवे बीएसएनएल और इन्मारसैट को पूरे देश में सैटेलाइट फोन प्रयोक्ताओं की मांग को पूरा करने में सक्षम बनाएगा. इससे सरकार को रक्षा सेवाओं, वाणिज्यिक उद्यमों, समुद्री उद्योग और भारत के दूरदराज के समुदायों के लिए सुरक्षित संचार की सेवा उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी.

आपको जानकारी दे दें कि सहयोगी इन्मारसैट अंतराष्ट्रीय नौवहन उपग्रहण दूरसंचार संगठन है, जो उपग्रहमंड का परिचालान करता है. इसके पास 14 उपग्रहों का समूह मौजूद है.इस अवसर पर संचार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मनोज सिन्हा ने कहा कि बीएसएनएल वहां भी काम करता है, जहां कोई नेटवर्क मौजूद नहीं है.इसमें बीएसएनएल की सेवा अहम है. विश्व सेटेलाइट आधुनिक फोन सेवा है.

इसके पहले चरण में आपदा का मुकाबला करने वाली एजेंसियों, राज्य पुलिस, रेलवे, सीमा सुरक्षा बलों और अन्य सरकारी एजेंसियों को यह सेवा दी जायेगी. उसके बाद हवाई जहाज और समुद्री जहाजों से यात्रा करने वाले व्यक्तियों तक इस सेवा को विस्तारित किया जाएगा. देश में फ़िलहाल सैटेलाइट फोन सेवा टाटा कम्युनिकेशंस दे रही है जिसकी सेवा 30 जून, 2017 को समाप्त हो रही है. देश में अभी 1,532 अधिकृत सैटेलाइट फोन कनेक्शन हैं.

यह भी देखें

प्रीपेड वैल्यू प्लान्स नहीं होंगे वापस - BSNL

विश्व दूरसंचार दिवस पर BSNL ने दिया धमाकेदार ऑफर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -