BMC चुनाव: भागवत, शरद पवार, रेखा सहित कई जानी-मानी हस्तियों ने डाला वोट
BMC चुनाव: भागवत, शरद पवार, रेखा सहित कई जानी-मानी हस्तियों ने डाला वोट
Share:

मुम्बई : मुम्बई की राजनीति का राजा बनने के लिए वहां के मतदाता बीएमसी यानी नगर निगम के चुनाव में मतदाता अपना फैसला करेंगे.बीएमसी की 227 सीटों पर मतदान शुरु हो गया है. महाराष्ट्र के बाकी 9 नगर निगम और 11 जिला परिषदों के लिए भी साथ में ही मतदान हो रहा है.इस बार खास बदलाव यह नजर आ रहा है कि दो दशक के बाद शिव सेना और बीजेपी अलग - अलग चुनाव लड़ रहे हैं.चुनाव के लिए व्यापक सुरक्षा इंतजाम किये गए हैं.

गौरतलब है कि बीएमसी की 227 सीटों के लिए 2275 उम्मीदवार मैदान में हैं. सुबह साढे सात बजे से मतदान शुरू हो गया है जो शाम साढे पांच बजे तक चलेगा.बीएमसी के साथ ठाणे, पुणे, नासिक समेत 10 महानगर पालिकाओं के लिए भी मतदान हो रहा है. 23 फरवरी को इन चुनावों के नतीजे 23 फरवरी कोआएंगे.

मुंबई और महाराष्ट्र में स्थानीय निकायों के लिए हो रहे चुनाव में तमाम जानी-मानी हस्तियां मतदान के लिए पहुंच रही हैं. क्रिकेटर संदीप पाटिल और उनकी पत्नी ने शिवाजी पार्क स्थित मतदान केंद्र पर पहुंचकर अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. उन्होंने मुंबई के लोगों से घरों से बाहर आकर मतदान करने की अपील भी की. आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने नागपुर में मतदान किया. इनके अलावा NCP अध्यक्ष शरद पवार, अभिनेत्री रेखा, अनुष्का शर्मा, टीना अंबानी सहित कई जानी-मानी हस्तियों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

बीएमसी चुनाव के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. निकाय चुनावो के मद्देनजर छत्तीसगढ़, तेलंगाना सीमा सील कर दिया गया है. 50 अतिसंवेदनशील बूथों पर हेलीकॉप्टर से चुनाव टीमें भेजी गई है . अगर पिछले चुनाव के नतीजों पर नजर डालें तो बीएमसी चुनाव के इतिहास पर अगर 2012 के चुनाव में बीजेपी-शिवसेना साथ मिलकर लड़ी थीं. शिवसेना ने 75 सीटें जीती थीं. जबकि 2007 में शिवसेना के खाते में 84 सीटें जीती थी. जबकि 2012 में बीजेपी के खाते में 31 सीटें आई थीं. 2007 में बीजेपी को 28 सीटों पर जीत हासिल हुई थी.लेकिन इस बार परिस्थितियां बदल गई है.दो दशक में पहली बार बीजेपी और शिवसेना अलग-अलग चुनाव लड़ रहे हैं. उद्धव ठाकरे के साथ-साथ सीएम देवेंद्र फड़नवीस की प्रतिष्ठा भी दांव पर लगी है.

यह भी पढ़ें

बीजेपी कोबरा है और मैं जानता हूं इसे कैसे कुचला जाता है

महाराष्ट्र में भाजपा की लोकप्रियता से घबराई शिवसेना

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -