ऑटो एक्सपो 2018 : इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहनों  की भरमार
ऑटो एक्सपो 2018 : इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहनों की भरमार
Share:

नई दिल्ली : ऑटो एक्सपो 2018 में करीब 50 इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहनों को पेश किया जाएगा, एशिया में अपने तरह के सबसे बड़े ऑटो एक्सपो इवेंट के दौरान ये भी पता चल जायेगा की भारतीय बाजार की आशाओं पर कंपनिया कहा ठहरती है. इस ऑटो एक्सपो में इलेक्ट्रिक व्हीकल को बड़े पैमाने पर कॉन्सेप्ट के रूप में देखा जाएगा. ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री ने अब इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर सरकार की दिशा को गंभीरता से लिया है, ताकि वाहनों के प्रदूषण को कम करने और कच्चे तेल के आयात पर बिल को खत्म करने के लिए सड़कों पर 2030 तक इलेक्ट्रिक वाहनों को चलाया जाएगा.

कार कंपनियां जैसे मारुति सुजुकी, हुंडई मोटर, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाटा मोटर्स, टोयोटा मोटर, रेनो, BMW और मर्सिडीज ऑटो एक्सपो में इलेक्ट्रिक टेक्नोलॉजी को शोकेस करेंगी.इसके साथ ही इलेक्ट्रिक मोबिलिटी टू-व्हीलर कंपनियां होंडा मोटरसाइकिल्स एंड स्कूटर इस इवेंट के दौरान भी अपने नए प्रोडक्ट्स पेश करेंगे. मारुति सुजुकी ऑटो एक्सपो के दौरान अपनी फ्यूचरिस्टिक कॉन्सेप्ट ई-सर्वाइवर को पेश करेगी. कंपनी इस किफायती कार को 2020 तक लॉन्च करेगी. कंपनी नेक्स्ट जनरेशन हाइब्रिड टेक्नोलॉजी को भी पेश करेगी. हुंडई मोटर इंडिया भी इकोनिक रेंज में अपनी पूरी तरह इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड व्हीकल्स को पेश करेगी. कोरियन कंपनी भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार 2019 को लॉन्च करेगी. कार निर्माता महिंद्रा एंड महिंद्रा और टाटा मोटर्स ने पहले ही ऑटो एक्सपो में अपने दर्जन भर इलेक्ट्रिक वाहनों को पेश करने की घोषणा की थी.

इसके अलावा टोयोटा किर्लोस्कर मोटर्स भी अपने इलेकट्रिक वाहन पेश करेगी, जिनमें दो हाइब्रिड और एक प्लग इन हाइब्रिड कार होगी. वहीं, किया मोटर्स भी एक पूरी तरह इलेक्ट्रिक वाहन और दो प्लग-इन हाइब्रिड वाहनों को पेश करेगी. फ्रांस की कार निर्माता कंपनी रेनो भी अपनी जोए-ई स्पोर्ट को पेश करेगी और BMW अपनी i8 कॉन्सेप्ट और i3s को पेश करेगी. इसके अलावा मर्सिडीज बेंज भी अपना EQ कॉन्सेप्ट पेश करेगी. अन्य कंपनियां जैसे एफ्टेक मोटर्स, डेस्मोटो इलेक्ट्रिक, गोल्डस्टॉन इंफ्राटेक, ग्रीनरिक, हीरो इलेक्ट्रिक और टक फैक्टरी भी ऑटो एक्सपो 2018 के दौरान अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को पेश करेंगी. ऑटो एक्सपर्ट मानते हैं कि इस बार का ऑटो एक्सपो खास होगा क्योंकि इलेक्ट्रिक वाहनो को लेकर सरकार की कई योजनाए हैं और कार कंपनियां भी इस इवेंट में अपनी कई नई इलेक्ट्रिक कार टेक्नोलॉजी पेश करेंगी जो इस इवेंट का मुख्य केंद्र बिंदू बनेंगी.

जानिए कौन-कौन से मॉडल ऑटो एक्सपो में होंगे बेपर्दा

आपको अपना दीवाना बना देगी ये तीन पहिया ऑटोसाइकिल

आपका दिल जीत लेगी हुंडई की ये शानदार कार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -