13 की उम्र में 12वीं पास, और 8 भाषाओं का ज्ञान हैं इस बच्ची को
13 की उम्र में 12वीं पास, और 8 भाषाओं का ज्ञान हैं इस बच्ची को
Share:

कहा जाता है कि पढने, लिखने, और सीखने के लिए उम्र मायने नहीं रखती. आज हम बात कर रहे हैं, हरियाणा के पानीपत की रहने वाली जाह्नवी की जो कि इन दिनों हरियाणा के साथ ही पूरे देश की सुर्ख़ियों में हैं. वास्तव में बात यह है कि जान्हवी की उम्र महज 13 साल हैं, और इसने इस नन्ही उम्र में ही 12वीं कक्षा पास कर ली हैं. और वह 12 कक्षा पास करने के बाद अब दिल्ली विश्वविद्यालय में अध्ययनरत हैं.

ख़ास बात यह है कि जान्हवी अपनी इस उपलब्धि को लेकर नहीं बल्कि, विभिन्न भाषाओ के ज्ञान प्राप्ति की वजह से भी पहचानी जाती हैं. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक़ जान्हवी हिंदी और अंग्रेजी भाषा के अलावा ब्रिटिश, कैनेडियन, अमेरिकी, ऑस्ट्रेलियाई, स्कॉटिश, पॉश, जापानी और फ्रैंच भाषा में बात कर सकती हैं. रिपोर्ट में आगे बताया गया कि जान्हवी ने एक वर्ष में दो कक्षाएं पास की हैं, जान्हवी ने सीबीएसई बोर्ड की अनुमति के कारन कम उम्र में 12वीं परीक्षा पास कर ली है.

आपको जानकारी के लिए बता दे कि फ़िलहाल जान्हवी दिल्ली विश्वविद्यालय के सत्यवती कॉलेज में बीए फर्स्ट ईयर में अध्ययनरत हैं. एवं जान्हवी की इस उपलब्धि के लिए उन्हें ढ़ेरो पुरस्कारों से भी नवाजा जा चुका हैं. वह सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहती हैं. वे यू-ट्यूब पर अपने वीडियो भी पोस्ट करती हैं और उनके चैनल के डेढ़ हजार फॉलोअर्स हैं.

यें भी पढ़ें-

भूगोल में करियर बनाने के लिए, इस तरह करे तैयारी

पटवारी पद पर निकली बंपर भर्तियां, यहां जाने आवेदन से जुड़ी जानकारी

भारतीय सेना में निकली 8th पास से ग्रेजुएट तक के लिए भर्ती

 

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -