क्या आप जानती है प्रेगनेंसी में आने वाले इन शारीरिक बदलावो के बारे
क्या आप जानती है प्रेगनेंसी में आने वाले इन शारीरिक बदलावो के बारे
Share:

जब कोई महिला गर्भवती होती है तो उसमे कुछ शारीरिक और मानसिक बदलाव होते है. प्रेग्नेनसी में खाने-पीने की पसंद भी बदल जाती है. ठीक ऐसे डिलीवरी के बाद एक महिला के शरीर में बहुत से बदलाव आते है. जो महिलाएं गर्भधारण के शुरूआत से ही अपना अच्छे से ख्याल रखती है, उनके महिलाओं के शरीर में ऐसे बदलाव कम देखने को मिलते है. 

आज हम आपको इन्हीं बदलाव के बारे में बताएंगे, जिनके बारे में जानकर आप भी अपनी सेहत का पूरा ध्यान रखना शुरू कर देगी. 

1-गर्भधारण के समय जिन महिलाओं की त्वचा रूखी हो जाती है, वहीं बच्चे के जन्म के बाद चेहरा और ज्यादा रूखा दिखाई देने लगता है. इस स्थिति में गर्भावस्था में स्तन, पेट और जांघों की त्वचा खिंच जाती है, जिस वजह से शरीर में दाग दिखाई देने लगते है. 

2-प्रैग्नेंसी के दौरान सभी महिलाओं का वजन बढ़ जाता है, वहीं कुछ महिलाओं का वजन प्रसव के बाद भी अधिक ही बना रहता है. ऐसा चिकनाईयुक्त भोजन करने, मेवे आदि का सेवन करने से मोटापा बढ़ता ही चला जाता है, जो बाद में कंट्रोल हने का नाम ही नहीं लेता. 

3-प्रैग्नेंसी के बाद बालों के झड़ने की समस्या आम होती है. सिर्फ बालों का झड़ना ही नहीं बल्कि,पतला होना, बालों का सफेद होना, बालों का न बढ़ना जैसी परेशानियां आ सकती है. इससे बचने के लिए पौष्टिक आहार लें.  

4-गर्भावस्था के बाद महिलाओं के दांतों की चमक कम हो जाती है. दांतों में दरारे, दांतों में छेद, मसूड़ों का सूजना आदि समस्याएं भी हो जाती है. 

प्रेगनेंसी में ज़रूरी है मूंगफली का सेवन

इन तरीको से बचाये अपने बाल को प्रेगनेंसी में झड़ने से    

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -