खूबसूरत और दमकती हुई त्वचा पाने के लिए लगाएं अंगूर का फेस पैक

खूबसूरत और दमकती हुई त्वचा पाने के लिए लगाएं अंगूर का फेस पैक

अंगूर एक स्वादिष्ट फल होता है. इसके इस्तेमाल से आप अपनी खूबसूरती में भी निखार ला सकते हैं. अंगूर के रस में भरपूर मात्रा में फ्लेवोनॉयड गुण मौजूद होते हैं जो आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाते हैं. और सनबर्न की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं. अगर आपकी त्वचा सेंसटिव है तो आपकी त्वचा पर सूरज की किरणें बहुत ज्यादा प्रभाव डाल सकती हैं. जिसके कारण आपको एलर्जी की समस्या भी हो सकती है. ऐसे में आप अंगूर के रस का इस्तेमाल करके इन सभी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. अंगूर के रस में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो त्वचा की समस्याओं को दूर करके उसे खूबसूरत बनाने में मदद करती है. 

1- अंगूर का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में अंगूर का पेस्ट ले लें. अब इसमें एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल, आधा चम्मच खाने का सोडा, आधा चम्मच दूध डालकर मिक्स करें. अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर सूखने दें. बाद में अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. अंगूर से बना फेस पैक नेचुरल फेस क्लीन्ज़र होता है जो त्वचा को गहराई से साफ़ करके खूबसूरत बनाता है. 

2- अंगूर के रस को अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी त्वचा की नमी बरकरार रहेगी. 

3- जैसे जैसे उम्र बढ़ती है वैसे वैसे त्वचा का नेचुरल निखार कम होने लगता है. उम्र के निशान को दूर करने के लिए काले अंगूर के पेस्ट में एक चम्मच एवोकैडो का पेस्ट, दो चम्मच गुलाबजल और दो चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें.

 

सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं ये आयुर्वेदिक तेल

आपके शरीर पर हैं ये ख़ास निशान तो देर नहीं लगेगी अमीर बनने में...

कोहिनी और घुटने के कालेपन से हैं शर्मिंदा, तो अपनाएं ये असरदार उपाय

?