ब्रैस्ट कैंसर के खतरे से बचाते है सेब के छिलके
ब्रैस्ट कैंसर के खतरे से बचाते है सेब के छिलके
Share:

इस बात को तो डॉक्टर्स भी प्रमाणित कर चुके है की रोज एक सेब खाने से व्यक्ति हमेशा स्वस्थ रह सकता है और उसको कभी डॉक्टर के पास जाने की ज़रूरत ही नहीं पड़ती है. पर अक्सर लोग सेब का सेवन उनके  छिलको को उतारकर करते है और छिलको को बेकार समझ कर फेंक देते है. पर क्या आपको पता है की सेब के छिलके भी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है. सेब के छिलको में फाइबर की अधिक मात्रा पायी जाती है,

इसके अलावा इनमे विटामिन की भी अच्छी मात्रा मौजूद होती है. अगर आप सेब के छिलको को फेंकने की बजाय इनका सेवन करते है तो इससे आप अपने शरीर को कई बीमारियों से बचा सकते है,सेब के छिलको में भरपूर मात्रा में फ्लेवोनॉयड्स नामक तत्व मैजूद होता है जो हमारे शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक होता है,और साथ ही कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से भी बचाने का काम करता है.

1-सेब के छिलको में एंटी ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पायी जाती है जिसके कारन ये हमारे शरीर को कैंसर के खतरों से बचाने का काम करता है,एक शोध के अनुसार इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर को प्रोस्टेट कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर के खतरे से बचाने में मदद करते है.

3-सेब के छिलकों में भरपूर मात्रा में केर्सेटिन नामक तत्व मौजूद होता है जो एक तरह से  फ्लेवोनॉड का ही रूप होता है.यह तत्व हमारे शरीर में जाकर प्लेटलेट को जमने नहीं देता है,जिसके कारण हमारे शरीर की धमनियों में ब्लड क्लॉट्स जमा नहीं हो पाते है जिससे दिल के दौरे की सम्भावना काफी कम हो जाती है.

3-अगर आप सेब के छिलके का सेवन करते है  तो इससे हमारी बॉडी में पाए जाने वाले सेल्स को नुकसान नहीं पहुँच पाता है.इसके अलावा सेब के छिलके में पाए जाने वाले फ्लेवोनॉइड्स तत्व रिऐक्टिव ऑक्सीजन स्पेसीज हमारे फ्री रेडिकल को कण्ट्रोल करते है.

 

कैंसर की बीमारी से बचाती है नीम की चाय

सेहत के लिए फायदेमंद होती है रोहू मछली

पाचनशक्ति को मजबूत बनती है ब्लैक टी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -