सेहत के लिए फायदेमंद होती है रोहू मछली
सेहत के लिए फायदेमंद होती है रोहू मछली
Share:

जो लोग नॉनवेज का सेवन करते है उनको मछली खाना बहुत पसंद होता है, खासकर के रोहू मछली का स्वाद खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है. सेहत के लिहाज से भी रोहू मछली का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते है जिसके कारण इसके सेवन से हमारे शरीर को कई बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है. इसके अलावा इस मछली को खाने से कैंसर से लेकर ब्लड प्रैशर की बीमारियों से दूर रहा  जा सकता है.

1-रोहू मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड की भरपूर मात्रा मौजूद होने के कारण ये कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से बचाव होता है,इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो कैंसर के साथ-साथ दिल की बीमारियों से लड़ने में भी सहायक होता है.

2-इस मछली में ज़्यादा मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है,जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके सेवन से कई प्रकार की बीमारियां दूर हो जाती है. इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है जो हमारे शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाते है.

3-रोहू मछली में फैट की मात्रा ना के बराबर होती है जिसकी वजह से इसके सेवन से  ब्लड प्रेशर की समस्या नहीं होती है. इसके अलावा शुगर के मरीजों के लिए भी इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है,इसके सेवन से शुगर का लेवल हमेशा कण्ट्रोल में रहता है.

4-रोहू मछली में भरपूर मात्रा में आयरन, जिंक, आयोडीन, पोटैशियम, कैल्शियम और सेलेनियम आदि जैसे मिनरल तत्व मौजूद होते है. जिसके कारन इसका सेवन करने से हमारे शरीर को भरपूर मात्रा में पोषक तत्वों की प्राप्ति होती है,जिससे हमारा शरीर कई बीमारियों से बचा रहता है,

 

सर के दर्द से छुटकारा दिला सकते है दूध और नमक

पीरियड के दर्द से छुटकारा दिला सकता है लहसुन का तेल

इन फलो के जूस पहुंचा सकता है आपकी सेहत को नुकसान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -