ऐपल के सह संस्थापक ने तोड़ा फेसबुक से नाता
ऐपल के सह संस्थापक ने तोड़ा फेसबुक से नाता
Share:

फेसबुक डेटा लीक के बाद से जानी मानी हस्तियों का फेसबुक अकाउंट डिलीट करने का सिलसिला जारी है. एलॉन मस्क जो स्पेस एक्स और टेस्ला के मालिक भी इस फेहरिस्त में शामिल हो गए है. उन्होंने न सिर्फ अपना फेसबुक पेज डिलीट किया बल्कि अपनी दोनों कंपनियों का भी पेज डिलीट कर लिया है. इस के साथ ऐपल के सह संस्थापक स्टीव वॉजनिएक ने अपना फेसबुक अकाउंट डिऐक्टिवेट कर दिया है. इसके पीछे की वजह डेटा लीक ही है जो फेसबुक के लिए आजकल सरदर्द का कारण बना हुआ है.

उन्होंने कहा है, ‘यूजर्स फेसबुक को अपनी जिंदगी की सारी जानकारियां दे रहे हैं और फेसबुक इससे खूब विज्ञापन के पैसे कमा रहा है.’ हाल ही में ऐपल के सीईओ टिम कुक ने फेसबुक के बिजनेस मॉडल की जम कर आलोचना की और कहा कि फेसबुक अपने ही यूजर्स को प्रोडक्ट समझ कर मोटे पैसे कमाता है. स्टीव वॉजनिएक ने यहां तक कहा है कि फेसबुक का प्रॉफिट यूजर्स की जानकारियों पर आधारित है, लेकिन यूजर्स को उस प्रॉफिट में से कुछ भी नहीं मिलता है. उनके मुताबिक वो फेसबुक जैसी सर्विस को पैसा देने चाहेंगे और यह सुनिश्चित करना चाहेंगे कि उनकी प्राइवेसी का सम्मान हो रहा है न कि फ्री सर्विस दे कर यूजर्स की जानकारियों के साथ समझौता किया जा रहा हो.

उन्होंने कहा है, ‘मैं फेसबुक छोड़ने के प्रोसेस में हूं. यह मेरे लिए सकारात्मक से ज्यादा नकारात्मक रहा है. ऐपल के पास आपकी चीजें शेयर करने लिए सिक्योर तरीके हैं. मैं अभी भी पुराने ईमेल और टेक्स्ट मैसेज पर डिपेंड रह सकता हूं’.स्टीव वॉजनिएक ने कहा है कि उन्होंने अभी अकाउंट डिलीट नहीं बल्कि डिऐक्टिवेट किया है, क्योंकि वो अपने SteveWoz यूजरनेम को अपने पास ही रखना चाहते हैं. उन्होंने कहा है, ‘मैं नहीं चाहता कि मेरा यूजरनेम कोई दूसरे के पास हो, चाहे वो कोई दूसरा स्टीव वॉजनिएक भी क्यों न हो’. फेसबुक डिलीट करने से पहले ऐपल के को-फाउंडर ने गुडबाय मैसेज पोस्ट किया. इसमें लिखा था, ‘यह मेरे लिए सकारात्मक से ज्यादा नकारात्मक चीजें लेकर आया है’ गौरतलब है कि कैंब्रिज अनालिटिका डेटा लीक मामले के बाद से ये सिलसिला अभी तक जारी है.

 

डाटा लीक: फेसबुक ने कबूला, 9 करोड़ यूज़र्स हुए शिकार

विशाल डेटा संग्रह के लिए एडवांस टेक्नोलॉजी प्लेटफार्म बनाएगी सरकार

क्या ज्योतिरादित्य सिंधिया बनेंगे सीएम ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -