हमेशा स्वस्थ रहने के लिए छिलकों के साथ करें इन फल और सब्जियों का सेवन

हमेशा स्वस्थ रहने के लिए छिलकों के साथ करें इन फल और सब्जियों का सेवन

सभी लोग स्वस्थ रहने के लिए ताजे फल और हरी सब्जियों का सेवन करते हैं. इन चीजों का सेवन करने से शरीर स्वस्थ और रोग मुक्त रहता है, पर अधिकतर लोग फल और सब्जियों का सेवन करने से पहले इनके छिलके उतार देते हैं, पर क्या आपको पता है सब्जियों और फलों के छिलकों में बहुत सारे पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं.जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. 

1- अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो आम का छिलका बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. आम के छिलकों में एंटीआक्सीडेंट और ओमेगा-3 ओमेगा 6 फैटी एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसलिए हमेशा आम को छिलके सहित खाना चाहिए. 

2- चीकू में नेचुरल मिठास और पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसके अलावा चीकू में विटामिन A,विटामिन B विटामिन C और विटामिन E मौजूद होते हैं. चीकू को छिलके सहित खाने से सेहत को बहुत सारे फायदे हो सकते हैं. 

3- सेब को कभी भी छिलके उतार कर ना खाएं. सेब के छिलकों में भरपूर मात्रा में घुलनशील फाइबर मौजूद होते हैं जो शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल और शुगर लेवल को कंट्रोल करते हैं. 

4- गाजर के छिलकों में भरपूर मात्रा में बीटा कैरोटीन मौजूद होता है. जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. छिलके सहित गाजर का सेवन करने से स्किन से जुड़ी कोई समस्या नहीं होती है.

 

किडनी ट्रांसप्लांट के बाद जरूर करें इन आहारों का सेवन

किडनी की सभी समस्याओं को दूर करते हैं ये उपाय

किडनी स्टोन की समस्या से बचाता है अनानास

?