वायु प्रदूषण से हड्डियों को खतरा, ऐसे करें बचाव
वायु प्रदूषण से हड्डियों को खतरा, ऐसे करें बचाव
Share:

नई दिल्ली. देश में दिन-ब-दिन बढ़ते वायु प्रदूषण से हमारे स्वस्थ पर गहरा असर पड़ता हैं. वायु प्रदूषण न सिर्फ श्वसन प्रणाली को प्रभावित करती हैं बल्कि इसका असर शरीर के अन्य अंगो पर भी पड़ता हैं. वायु प्रदूषण से दिल कि बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता हैं. 

कई अध्ययन वायु प्रदूषण और बोन मिनरल की लगातार कमी के बीच संबंध स्थापित करने में सफल रहे हैं, जिसका परिणाम ऑस्टियोपोरोसिस के रूप में भी दिखता है। तथ्यों के अनुसार, ऑस्टियोपोरोसिस या ब्रिटल बोन डिजीज से दुनिया भर में 20 करोड़ महिलाओं के प्रभावित होने की आशंका है.

वायु प्रदूषण का हड्डी पर असर 
अध्ययनों में निष्कर्ष निकला है कि वायु प्रदूषण और हड्डी के नुकसान के बीच संबंध है. हालांकि इनके बीच संबंध और इसके पीछे के सही कारण पर वैज्ञानिक समझ अभी भी सीमित है. विटामिन डी रक्त में कैल्शियम के स्तर को नियंत्रित करता है और हड्डियों, मांसपेशियों और दांतों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। साथ ही सामान्य स्वास्थ्य के अन्य पहलुओं को भी सुचारू करने में मदद करता है. विटामिन डी की कमी शरीर को पर्याप्त कैल्शियम को अवषोशित करने में असमर्थ करती है, जिस कारण हड्डियों की सेहत प्रभावित होती है.

ताइवान में किए गए अध्ययन में वायु प्रदूषण तथा अध्ययन के लिए चुने गए लोगों में ऑस्टियोपोरोसिस होने के बीच के संबंध का जायजा लेने के लिए दो राष्ट्रीय डेटाबेस से जानकारियां जुटाई गईं. निष्कर्ष से पता चला कि ताइवान के लोगों में कार्बन मोनोऑक्साइड और नाइट्रोजन डाइऑक्साइड के संपर्क के कारण ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा अधिक होता है.

वायु प्रदूषण के प्रभाव को कैसे करें कम

पानी हमारे शरीर के लिए जरूरी है, जो डिटॉक्सीफाइंग एजेंट के रूप में काम करता है. इसलिए यह जरूरी है कि हम हर दिन काफी मात्रा में पानी पिए.  इससे शरीर में जमा होने वाले प्रदूषक तत्वों की सफाई करने में मदद मिलेगी.

गाजर, नीबू, कड़वा साग आदि के रूप में लिवर के अनुकूल आहार का सेवन करें. इससे लिवर को साफ रखने तथा शरीर को डिटॉक्सीफाई रखने में मदद मिलती है.

दालचीनी, अदरक और हल्दी जैसे मसाले सूजन रोधी महत्वपूर्ण एजेंट हैं, जो शरीर को सूजन से लड़ने में मदद करते हैं. अपने रोजाना के आहार में सभी तरह के मसालों को शामिल करें.

 

खूंखार आतंकी संगठन आईएस का उदय और पतन

फतवा: सोशल साइट्स पर फोटो शेयर करना हराम

दीपावली की खुशियों में पड़ सकती है खलल, हो सकती हैं बारिश

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -