एक ऐसा मैच जिसे किसी ने नहीं देखा
एक ऐसा मैच जिसे किसी ने नहीं देखा
Share:

एक ऐसा मैच जिसे किसी ने नहीं देखा भारत और उसके चिरप्रतिद्वंदी पकिस्तान के बीच जब भी कोई क्रिकेट मुकाबला होता है उसे ऐतिहासिक मुकाबले के रूप में ही देखा जाता है. इन टीमों के मुकाबले को लेकर दर्शकों में भी काफी उत्साह देखने को मिलता है. सीधे शब्दों में कहे तो भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाला हर मुकाबला रोमांचक ही होता है. ऐसे कई मौके भी रहे जब इन टीमों के खिलाड़ियों के बीच मैदान पर नोकझोक देखने को मिली. हालाँकि पिछले काफी समय से इन टीमों के बीच कोई द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली गयी है लेकिन आज हम आपको भारत और पाकिस्तान के बीच हुए एक ऐसे मैच के बारे में बताने जा रहे है जो हुआ तो जरूर मगर उसे देखने के लिए कोई दर्शक मौजूद नहीं था. जी हां, 90 के दशक में भारत-पाकिस्‍तान के बीच कई विवादास्‍पद मैच खेले गए. जिनमे से एक मैच फरवरी 1999 में खेला गया.

दरअसल एशियन टेस्‍ट चैंपियनशिप खेलने के लिए पाकिस्‍तान की टीम भारत दौरे पर आई थी. इस टूर्नामेंट का पहला मैच कोलकाता के ईडन गार्डन में खेला जाना था और खेला भी गया. इस मैच पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्‍तान ने पहली पारी में 185 रन बनाए, जिसके जवाब में भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में 223 रन बनाए. पाकिस्तान ने अपनी दूसरी पारी में 316 रन बनाए और अब भारत को मैच जीतने के लिए 279 रन चाहिए थे. भारत के लिए ये लक्ष्य प्राप्त करना आसान था और दर्शकों को भी यही लग रहा था. 19 फरवरी को बल्लेबाजी करने उतरे भारतीय बल्लेबाजों ने शुरुआत अच्छी दी. इस मैच में वीवीएस लक्ष्‍मण ने 67 रन की महत्‍वपूर्ण पारी खेली. लेकिन तीन विकेट जल्‍दी गिर जाने के बाद सचिन तेंदुलकर मैदान पर उतरे. लेकिन तेंदुलकर केवल 9 रन बनाकर रन आउट हो गए. हालांकि ये रन आउट सामान्य नहीं था.

उस समय के महान गेंदबाज शोएब अख्तर ने जानबूझ के सचिन का रास्ता रोका था. जिस कारण वह क्रीज पर नहीं पहुँच पाए थे. बाद में थर्ड अम्पायर ने भी सचिन को आउट करार दिया था. फिर क्या था. दर्शकों को ये वाकया जरा भी पसंद नहीं आया और उन्होंने हंगामा करना शुरू कर दिया. हंगामा भी ऐसा वैसा नहीं. ऐसा कि मैच ही बीच में बंद कराना पड़ा. मामला इतना बढ़ गया कि खुद सचिन पुलिस प्रशासन के साथ मैदान पर आए और दर्शकों को शांत कराने की कोशिश की. लेकिन दर्शक मानने के मूड में नहीं थे. आखिरकार बाद में ग्राउंड स्टाफ और पुलिस ने मिल दर्शकों को मैदान के बाहर निकाल दिया गया. इसके बाद मैच शुरू हुआ लेकिन मैच के आखरी दिन मैदान पर एक भी दर्शक मौजूद नहीं था. साथ ही भारत ये मैच 46 रन से हार गया था.

 

फेडरर बने नंबर वन

हेलमेट ने किया हिटविकेट

धवन या भुवी किसने दिलाई जीत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -