यहां घर के 94 फीसदी फैसले महिलाएं ही लेती है !
यहां घर के 94 फीसदी फैसले महिलाएं ही लेती है !
Share:

पणजी : भारत को एक पितृसत्तात्मक सोच वाला देश कहा जाता है। जहां जीवन के हर फैसले पर पुरुष की सोच हावी रहती है, लेकिन इसी भारत का एक राज्य ऐसा भी है, जहां 94 फीसदी महिलाएं ही घर के सारे फैसले लेती है। गोवा में महिलाएं ही तय करती है कि बच्चा कहां पढ़ेगा, घर में क्या आएगा। यहां तक कि टीवी में कौन सा सीरियल चलेगा, इस तरह के सारे निर्णय महिलाएं ही लेती है।

2015-16 के राष्ट्रीय परिवार स्वास्थय सर्वेक्षण (एनएफएचएस) में यह बात सामने आई है। इस आंकड़े को गोवा में चल रहे राज्य विधानसभा में पेश किया गया था। वर्ष 2005-06 के दौरान यह आकंड़ा 91.1 फीसदी था, जो अब बढ़कर शहरी क्षेत्रों में 94.5 फीसदी और ग्रामीण क्षेत्रों में 92.6 फीसदी हो गया है। इसके साथ ही वैवाहित हिंसा की दर में भी कमी आई है।

एनएफएचएस के सर्वे से पता चलता है कि 12.9 प्रतिशत महिलाओं ने वैवाहिक हिंसा की सूचना दी, जबकि इससे पहले के दशक में 16.8 प्रतिशत महिलाओं ने ऐसी सूचना दी थी। इसके अतिरिक्त, राज्य में 33.9 प्रतिशत महिलाओं के पास अपना खुद का घर है या अन्य के साथ संयुक्त रूप से घर का मालिकाना हक है। सर्वेक्षण में यह भी पता चला कि पुरूषों और महिलाओं के बीच एचआईवी एड्स को लेकर जागरूकता भी बढ़ी है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -