शादी के बाद इन 9 कारणों से बढ़ता है वजन...
शादी के बाद इन 9 कारणों से बढ़ता है वजन...
Share:

फैमिली सिस्टम एंड हेल्थ जर्नल में प्रकाशित एक रिसर्च के अनुसार शादी के बाद कई पुरुषों का वजन तेजी से बढ़ता है। वहीं, एक अन्य रिसर्च कहती है कि शादी के 5 साल के अंदर करीब 82% शादीशुदा जोड़ो का वजन 5 से 10 किलो तक बढ़ जाता है। एक्सपर्ट्स का कहना है की इसके लिए शादी के बाद हमारी बदली लाइफस्टाइल और बॉडी चेंज दोनों जिम्मेदार होते हैं। डॉ. तोषी व्यास कुरन्ने बता रही हैं कुछ ऐसे कारणों के बारे में, जो शादी के बाद आपके बढ़ते वजन की बड़ी वजह बनते हैं...

1- शादी के बाद शरीर के हार्मोन्स में कई बदलाव होते है जो की वजन को बढ़ाने के जिम्मेदार होते है.

2- शादी के बाद बिजी शेडूल की वजह से व्यक्ति सही तरीके से पूरी नींद नहीं ले पाते, जिसके कारण मोटाब्लिस्म कम हो जाता है जिससे वजन बढ़ता है. 3- शादी के बाद व्यक्ति स्ट्रेस में रहने लगता है घर में झगड़ो की वजह से, जिससे भूख लगने के हार्मोन्स बढ़ते है और वजन बढ़ता है.

4- शादी के पहले लोग अच्छे दिखने के लिए अपना पूरा ख्याल रखते है, लेकिन शादी के बाद सब बदल जाता है जिससे भी उनके वजन में बदलाव आता है

5- अकेले रहते वक्त खुद को फिट रखने के लिए आदमी पूरा समय निकल लेता है, लेकिन शादी के बाद वह बहुत बिजी होजाता है जिससे एक्ससाइज के लिए वक्त नहीं निकल पाता, और फिजिकली इनएक्टिव होने पर वजन बढ़ता है.

6- आजकल ज्यादातर लोग 28-30 की उम्र में सेताल होने के बाद शादी करते है जबकि स्टडी के अनुसार 30 की ऐज में हमारी बॉडी का मेटाबोलिक रेट बढ़ता है जिससे मोटापा बढ़ता है।

7- शादी के बाद वीकेंड पर कपल्स बाहर का खाना खाते है जिससे कैलोरी में वृद्धि होती है

8- शादी के बाद दावतों में आना जाना लगा रहता है, जिससे कपल्स ज्यादा हैवी खान खाते है इसी से उनका वजन बढ़ने लगता है

9- शादी के बाद प्रेगनेंसी में भी महिलाओं का वजन बढ़ जाता है.

एक हादसे ने किया महिला का 363 किलो वजन कम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -