अलास्का तट पर 8.2 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की चेतावनी
अलास्का तट पर 8.2 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की चेतावनी
Share:

वाशिंगटन : अभी हाल ही में मेक्सिको सिटी में आये भूकंप के बाद आज यानि कि मंगलवार 23 फ़रवरी को अमेरिका के दक्षिणी अलास्का तट पर भूकंप के झटके महसूस किये गए हैं. बताया जा रहा है कि रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 8.2 रही. इस भूकंप के बाद से ही इलाके में सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई है. अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण विभाग ने जानकारी देते हुए बताया की अलास्का में आने वाले भूकंप का केंद्र कोडियाक के 300 किलोमीटर दक्षिणपूर्व में स्थित है और यह जमीन के 10 किमी. गहराई में स्थित है.

फिलहाल इस भूकंप में किसी भी तरह किसी भी जान-माल के नुकसान की खबर अभी तक सामने नहीं आई हैं लेकिन इसकी तीव्रता 8.2 होने के कारण विभिन्न क्षेत्रों में सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई हैं. इन क्षेत्रों में अलास्का तट से लेकर ब्रिटिश कोलंबिया और वाशिंगटन से लगे सीमा क्षेत्र आदि शामिल हैं. इसके अलावा मेक्सिको के हवाई तट और उसकी सीमा के पास भी सुनामी वॉच जारी किया गया है. गौरतलब है कि अभी कुछ दिन पहले ही मेक्सिको में भी भूकंप के झटके महसूस किये गए थे लेकिन इससे किसी भी तरह की सुनामी के खतरे से इंकार किया गया था.

वहीँ न्यूयार्क टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट जारी करते हुए कहा है कि, अमेरिकी राष्ट्रीय सुनामी चेतावनी केंद्र ने सुनामी की चेतावनी जारी कर दी है और कई इलाको में इसकी सम्भावना जताई है. वहीँ अलास्का के सबसे बड़े शहर अनकोरेज में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है और यहाँ सबसे खतरनाक स्तर की चेतावनी दी गई है. यहाँ लोगों की जान को खतरा होने के चलते प्रभावित इलाके के लोगों को जल्द से जल्द ऊंचे स्थानों में जाने के लिए कहा गया है. वहीँ अधिकारियों ने यह भी कहा है कि, प्रारंभिक भूकंप मानकों के आधार पर 'बड़े पैमाने पर सुनामी की तरंगें उठने की संभावना है'.

असम और बिहार सहित अन्य क्षेत्रों में भूकंप के झटके हुए महसूस

6.3 तीव्रता वाले भूकंप से दहल उठा मेक्सिको

पेरू में आया शक्तिशाली भूकंप, 1 की मौत 65 घायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -