बालों को स्वस्थ रखने की 8 सदाबहार टिप्स
बालों को स्वस्थ रखने की 8 सदाबहार टिप्स
Share:

1- नारियल तेल, दही और नींबू- एक कटोरी में अंडा फोडिये और उसमें 2 चम्‍मच दही और नारियल तेल डालिनये. इसे अपने बालों पर लगाइये और 20 मिनट के बाद बाल धो लीजिये. इससे बाल मुलायम और शाइनी बनेंगे. 
 
2- नारियल तेल और रीठा- थोड़ा सा नारियल तेल लीजिये और उसमें 4 चम्‍मच रीठा पाउडर मिलाइये. इसे 20 मिनट के लिये अपने बालों में लगा कर छोड़ दीजिये और फिर शैंपू कर लीजिये. इससे बाल झड़ना बंद हो जाएंगे और दोमुंहे बालों की समस्‍या भी खतम हो जाएगी. 

3- नारियल तेल और नींबू- थोड़ा सा नारियल तेल लें और उसमें कुछ बूंद नींबू की मिलाएं. इससे हल्‍के हल्‍के सिर की मसाज करें और बाद में शैंपू कर लें. इससे बालों में नमी रहेगी और नींबू से रूसी की समस्‍या दूर होगी. 

4- नारियल तेल और अंडा- अंडे में 1 चम्‍मच नारियल तेल डालें और इन्‍हें अपने बालों पर लगाएं. इसे 20-25 मिनट के लिये बालों में लगा रहने दें और फिर शैंपू कर लें। इससे बाल सिल्‍की होंगे और शाइनी बनेंगे. 

5- 250 ग्राम अमरबेल को लगभग 3 लीटर पानी में उबालें. जब पानी आधा रह जाये तो इसे उतार लें. सुबह इससे बालों को धोयें। इससे बाल लंबे होते हैं. 

6- त्रिफला के 2 से 6 ग्राम चूर्ण में लगभग 1 ग्राम का चौथा भाग लौह भस्म मिलाकर सुबह-शाम सेवन करने से बालों का झड़ना बन्द हो जाता है. 

7- नारियल तेल और शहद - दोनों में ही नमी होती है जिससे बालों में चमक आती है. 2 चम्‍मच नारिल तेल लें और उसमें 1 चम्‍मच शहद मिलाएं. इससे अपने बालों और सिर की मसाज करें. 15-20 मिनट तक लगा रहने के बाद शैंपू से धो लें. 
 
8- नारियल तेल और महंदी- महंदी से बाल झड़ना रुक जाता है लेकिन यह बालों को रूखा भी कर देती है. अगर आप चाहती हैं कि बाल रूखे ना बने तो महंदी में नारिल तेल डाल कर लगाएं. इससे बालों में नमी बन जाएगी.

बालों की हेल्थ के लिए ऐसे बनाए ऑनियन हेयर पैक

7 फायदें जो आपको मिलते है सिर्फ मौसंबी का रस पी कर

अब पेंसिल से बनाए अपनी स्टाइलिश चोटी, देखिये विडियो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -