आज वायुसेना में शामिल होंगे 8 अपाचे हेलीकाप्टर, बढ़ेगी एयरफोर्स की ताकत
आज वायुसेना में शामिल होंगे 8 अपाचे हेलीकाप्टर, बढ़ेगी एयरफोर्स की ताकत
Share:

नई दिल्ली: इंडियन एयरफोर्स अब और भी मजबूत होने जा रही है. दुनिया के सबसे बेहतरीन लड़ाकू हेलीकाप्टर में से एक अपाचे हेलिकॉप्टर आज इंडियन एयरफोर्स के बेड़े में शामिल होगा. वायुसेना प्रमुख मार्शल बी एस धनोआ आज पंजाब के पठानकोट एयरबेस पर 8 अपाचे हेलिकॉप्टर को शामिल कराएंगे. ये वही पठानकोट एयरबेस है जहां पर 2016 में पाकिस्तान से आए हुए आतंकवादियों ने हमला किया था.

उल्लेखनीय है कि 60 फुट ऊंचे और 50 फुट चौड़े अपाचे हेलिकॉप्टर को उड़ाने के लिए 2 पायलट होने आवश्यक हैं. अपाचे हेलिकॉप्टर के बड़े विंग को चलाने के लिए 2 इंजन होते हैं, इस कारण से इसकी रफ्तार बहुत अधिक है. 2 सीटर इस हेलिकॉप्टर में हेलिफायर और स्ट्रिंगर मिसाइलें लगी हुई हैं. इसमें एक सेंसर भी लगा हुआ है, जिसकी वजह से ये हेलिकॉप्टर रात के समय में भी ऑपरेशन को अंजाम दे सकता है.

आपको बता दें कि इस हेलिकॉप्टर की अधिकतम गति 280 किमी प्रति घंटा है. अपाचे हेलिकॉप्टर का डिजाइन ऐसा है कि इसे रडार पर पकड़ना बेहद कठिन होता है. अमेरिका निर्मित ये अपाचे हेलिकॉप्टर AH-64E विश्व का सबसे एडवांस मल्टी रोल कॉम्बेट हेलिकॉप्टर है. भारत और अमेरिका के मध्य सितंबर, 2015 में एक बड़ा सौदा हुआ था, जिसके तहत 22 हेलिकॉप्टर भारत को मिलने वाले हैं. इससे पहले 27 जुलाई को 4 हेलिकॉप्टर एयर फ़ोर्स के बेड़े में शामिल हो चुके हैं, अब आठ हेलिकॉप्टर मंगलवार को मिल रहे हैं.

एसबीआई की एमडी अंशुला कांत बनी विश्व बैंक की प्रबंध निदेशक

डेबिट-क्रेडिट कार्ड से इतनी राशि तक लेनदेन हो सकती है फ्री

सरकार दे सकती है नई बिजली दर नीति को मंजूरी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -