76 साल की इस महिला की कहानी ज़िंदगी की कीमत बताती है...
76 साल की इस महिला की कहानी ज़िंदगी की कीमत बताती है...
Share:

हौंसलों और जोश की वैसे तो ढेरों कहानियां हमने पढ़ी और सुनी होगी. ज़िंदगी में कई ऐसे उदहारण हमारे आसपास होते है और उन हर समय हम कुछ न कुछ सीखते है, लेकिन आज जिस कहानी के बारे में हम बात करने जा रहे है वो एक 76 साल की महिला की है. ये महिला इस उम्र में करती है कुछ ऐसा काम जिसको करना तो दूर उस काम के बारे में सोचने पर भी लोग घबरा जाते है. 

76 साल की ल्युबोव मोरखोदोवा जो साइबेरिया के एक छोटे से गांव में रहती है.  ल्युबोव दुनिया की सबसे बड़ी बर्फीली झील ‘लेक बैकाल’ के समीप रहती हैं, वह रोजाना सुबह उठती है और स्केटिंग करके झील के उस हिस्से में जाती हैं, जहां पानी आसानी से मिलता है. ऐसा इसलिए क्योंकि यह झील साल में ज्यादातर महीने जमी रहती है. वे वहां से बर्फ को तोड़कर पानी लाती हैं और अपनी गायों व अन्य पशुओं को पिलाती हैं ताकि वे जीवित रह सकें. ल्युबोव के घर में पूरा गाय, श्वान, बिल्लियां और मुर्गियां पलती हैं. वे खुद से ज्यादा उनका ख्याल रखती हैं.

इस महिला के पति की कुछ समय पहले ही मौत हो चुकी है लेकिन इस महिला ने कभी भी अपने साहस को कम नहीं होने दिया न ही कभी उसने हार मानी. कभी-कभी ज़िंदगी में हर दिन सैकड़ों ऐसे मोड़ आते है जहाँ हमें ज़िंदगी से संघर्ष करना पड़ता है, लेकिन इस महिला का संघर्ष वाकई में हमें ज़िंदगी की अहमियत बताता है, जो काबिल-ऐ-तारीफ है. 

Left Handed के बारे में कुछ रोचक तथ्य जो नहीं जानते होंगे आप

अब पानी से नहीं बल्कि चाय, कॉफी और वाइन से नहाकर लीजिये मजा

ऐसा रेस्टोरेंट जहाँ बंदर करते हैं सारा काम और वो भी बिना सैलरी के

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -