Left Handed के बारे में कुछ रोचक तथ्य जो नहीं जानते होंगे आप

हमारी भारतीय संस्कृति में एक चीज जो हमेशा से हम बचपन से देखते आए है, वो यह कि जब भी हम बचपन में बड़े-बुजुर्ग के सामने बाएं हाथ से खाना खानाम लिखना या अन्य कुछ महत्वपूर्ण काम कर रहे होते है तो घर के सदस्य तुरंत टोक देते थे और दाहिने हाथ से काम करने की सलाह देते थे. हालाँकि यह चीज अब कम ही देखने को मिलती है, लोगों ने हाल में इसके मायने बदले है, हालाँकि गाँवों में ये चीजें आज भी देखने को मिलती है, लेकिन क्या आप जानते है बाएं हाथ से काम करने वाला इंसान दाहिने हाथ से काम करने वाले की तुलना में ज्यादा क्रिएटिव और हार्ड वर्किंग होता है. 

एक शोध में ये पाया गया है कि करीब 100 लोगों में 90 लोग दाहिने हाथ से काम करते है वहीं 10 लोग बाएं हाथ से काम करते है, जिन्हें हम लेफ्ट हैंडर्स भी कहते है. शोध के अनुसार बाएं हाथ से काम करने वाले व्यक्ति का आईक्यू दाहिने हाथ वाले की तुलना में ज्यादा होता है.

बाएं हाथ से काम करने वाला व्यक्ति एक साथ कई चीजें करने में माहिर होता है, वहीं ये लोग अपने काम को सफलतापूर्वक परफेक्शन के साथ करते है.

एक शोध में ये भी पाया गया है कि लेफ्ट हैंडर्स लोगों की हैंड राइटिंग अन्य लोगों की तुलना में काफी अच्छी होती है. 

एक शोध ये भी कहता है बाएं हाथ से काम करने वाले व्यक्ति का नजरिया किसी भी विषय को लेकर थोड़ा हटके होता है साथ ही वो किसी भी विषय पर एक ऐसी राय रखता है जिससे सब प्रेरित होते है. 

एक शोध के अनुसार बाएं हाथ से काम करने वाला व्यक्ति अपने जीवन में करियर में सफल होने के बाद कभी भी पैसों की कमी से जूझता नहीं है साथ ही वो खर्च भी दूसरों की तुलना में अधिक करता है, लेकिन फिर भी पैसों के कमी नहीं रहती.

अब पानी से नहीं बल्कि चाय, कॉफी और वाइन से नहाकर लीजिये मजा

ऐसा रेस्टोरेंट जहाँ बंदर करते हैं सारा काम और वो भी बिना सैलरी के

इन नौकरियों को करने में उतारने पड़ते है सारे कपड़ें

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -