IIT रुड़की ने कम नंबर के चलते 73 स्टूडेंट्स को बाहर निकाला
IIT रुड़की ने कम नंबर के चलते 73 स्टूडेंट्स को बाहर निकाला
Share:

रुड़की : भारत के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ने सख्त रवैया अपनाते हुए रुड़की के 73 छात्रों को बाहर निकाल दिया है। यह सभी छात्र बीटेक प्रोग्राम में फर्स्ट ईयर के स्टूडेंट हैं। छात्रों को बाहर निकालने का कारण उनका खराब रिजल्ट है, जो 5 सीजीपीए यानी कम्यूलेटिव ग्रेड प्वॉइंट एवरेज से कम था। इन छात्रों को बाहर करने का फैसला मर्सी अपील पर सुनवाई के दौरान लिया गया। पूर्व में भी आईआईटी खड़गपुर के पूर्व डायरेक्टर ने भी 15-20 छात्रों को खराब परफॉर्मेंस के चलते बाहर कर दिया था. इसी दौरान दोबारा इस फैसले को पलटते हुए इन छात्रों को पुनः दाखिला दे दिया गया।

इन छात्रों की मर्सी अपील को लेकर बैठक में शामिल 160 सीनियर प्रोफेसर, डिपार्टमेंट्स हेड और डायरेक्टर में अधिकांश छात्रों को बाहर निकालने के फैसले से पूर्ण रूप से सहमत थे। खबर के मुताबिक छात्रों को बाहर करने का फैसला मई में सेकंड सेमेस्टर एग्जाम के बाद ही ले लिया गया था। एग्जाम में कम स्कोर आने के बाद कॉलेज प्रशासन ने संबंधित स्टूडेंट्स के साथ बैठक भी की। वहीं, कुछ स्टूडेंट्स ने पहले सेमेस्टर में पढ़ाई पर ज्यादा ध्यान न देने की बात भी कही।
 
छात्रों का कहना था की काउंसलिंग सेशन के समय एकेडमिक वर्क का दबाव काफी ज्यादा है। इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर ने कहा कि यह फैसला स्टूडेंट्स की भलाई के लिए ही है, क्योंकि आने वाले सालों में अच्छा नहीं कर पाने पर इनके लिए कोई मौका नहीं बचता। इससे अन्य छात्रों में भी सकारात्मक संदेश जाएगा। जिससे छात्र अपनी स्टडी पर और ज्यादा ध्यान दे. डायरेक्टर ने कहा की यह पहले से ही तय था. हमने छात्रों को नोटिस भी दिया था।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -