एक बार फिर खुला नरक का दरवाजा, तस्वीरें वायरल
एक बार फिर खुला नरक का दरवाजा, तस्वीरें वायरल
Share:

दुनिया में कई ऐसे चीजें हैं, जो चौकाने वाली है। ऐसा ही एक दरवाजा है जिसे कहते हैं ‘नरक का दरवाजा’। जी हाँ, यह एक झील के अंदर है। सुनकर आपको यकीन तो नहीं हो रहा होगा लेकिन यह सच है। जी दरअसल अमेरिका के कैलिफोर्निया (California) के पूर्वी नापा घाटी में, जिसका नाम बैरीसा झील है और इस झील में एक अजीबोगरीब गड्ढा (bizarre Hole) है, जिसे ‘नरक का दरवाजा’ (Portal to hell) कहा जाता है। पिछले काफी दिनों से यह गड्ढा बंद था, लेकिन हाल ही में एक बार फिर से यह खुल गया है, और उसके बाद इसको देखकर लोगों के होश उड़े हुए हैं।

आप सभी को बता दें कि इस गड्ढे को असल में ग्लोरी होल (Glory Hole) कहा जाता है, जो 5-10 नहीं बल्कि कुल 72 फीट चौड़ा है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बैरीसा झील में जल स्तर काफी बढ़ गया है, जिसकी वजह से यह विशालकाय गड्ढा एक बार फिर से खुल गया। आप सभी को यह आपको जानकर हैरानी होगी कि प्रति सेकेंड 1,360 क्यूबिक मीटर के हिसाब से पानी इस गड्ढे के अंदर जाता है। जी हाँ और ऐसा तभी होता है, जब झील में पानी 4।7 मीटर से ऊपर उठता है। सामने आने वाली रिपोर्ट्स को देखा जाए तो इंजीनियर्स ने इस अजीबोगरीब से दिखने वाले गड्ढे को 1950 के दशक में बनाया था और इसे अधिक सामान्य ढलान के विकल्प के रूप में बनाया गया था।

यहाँ बांध से पानी के प्रवाह को नियंत्रित करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। आप सभी को बता दें कि पहले इस गड्ढे को देखने के लिए दुनियाभर से लोग आते थे। जी हाँ और लोग बैरीसा झील में तैराकी करते थे या नौका विहार का भी आनंद लेते थे। हालांकि साल 1997 में इस भंवर यानी ग्लोरी होल में एक महिला फंस गई थी, जिससे उसकी मौत हो गई थी। वहीं उसके बाद से प्रशासन इस गड्ढे को लेकर काफी सतर्क हो गया और गड्ढे को बंद कर दिया और साथ ही सुरक्षा की दृष्टि से पर्यटकों को तैराकी या नौका विहार करने से भी प्रतिबंधित कर दिया गया। अब आज के समय में इस गड्ढे को पास कोई भी नहीं पहुंच सकता।

14 माह के बच्चे ने उड़ाए सबके होश।।।महज 3 मिनिट में 26 देशों के फ्लैग पहचान कर बना दिया बड़ा रिकॉर्ड

लड़के के लिए जान का दुशमन बना मास्टरबेट, जानिए पूरा मामला

नींबू का दबदबा, दोस्तों ने शादी में दिया गिफ्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -