अमेरिकियों से अवैध वसूली में तीन कॉल सेंटर के 70 कर्मचारी गिरफ्तार

अमेरिकियों से अवैध वसूली में तीन कॉल सेंटर के 70 कर्मचारी गिरफ्तार
Share:

ठाणे : ठाणे की ग्रामीण पुलिस ने मंगलवार रात यहां चल रहे तीन कॉल सेंटर्स पर छापे मारकर उनके 70 कर्मचारियों को गिरफ्तार किया है. साथ ही 630 कर्मचारियों पर अमेरिकी लोगों को धमकाकर पैसे वसूलने का मामला दर्ज किया गया. कॉल सेंटर्स के इन कर्मचारियों पर अमेरिकियों को धमका कर रोज 1 करोड़ रुपए से ज्यादा वसूलने का आरोप लगाया गया है. मीरा रोड इलाके में स्थित इन कॉल सेंटर पर मंगलवार रात को छापा मारा गया जो बुधवार सुबह तक जारी रहा.

इस मामले की जानकारी देते हुए ठाणे के पुलिस कमिश्नर परम बीर सिंह ने प्रेस को बताया कि मीरा रोड स्थित हरिओम आईटी पार्क, यूनिवर्सल आउटसोर्सिंग सर्विसेज और ओसवाल हाउस में गैरकानूनी तरीके से ऑपरेट किए जा रहे कॉल सेंटर के कर्मचारी अमेरिकी नागरिकों को खुद को यूएस टैक्स डिपार्टमेंट के कर्मचारी बताकर उनकी वित्तीय और बैंक कि डिटेल मांगते थे, जो अमेरिकी यह जानकारी देने से मना करते थे उन्हें कर चोरी का मुकदमा दर्ज करने की धमकी और कानूनी कार्रवाई के नतीजे भुगतने को कहते थे.

जब इन अमेरिकियों की जानकारी मिल जाती थी तो ये उनके खातों से रुपए निकाल लेते थे. इस तरह के कॉल सेंटर रोजाना एक करोड़ से ज्यादा की अवैध कमाई कर रहे थे. यह मामला करीब एक साल से चल रहा था. इस बारे में शिकायत मिलने के बाद कॉल सेंटर्स के कर्मचारियों पर पहले नजर रखी गई. फिर मंगलवार रात को छापे मारे गए. छापे की कार्रवाई को 200 पुलिस कर्मियों ने अंजाम दिया. इनमें 40 क्राइम ब्रांच के कर्मचारी थे.

बता दें कि किराए की बिल्डिंग में चल रहे इन तीनों कॉल सेंटर्स में 772 कर्मचारी काम करते थे. गिरफ्तार 70 लोगों में मैनेजर्स, कॉल टेकर्स, स्ट्रोक होल्डर्स और कॉल क्लोजर्स शामिल हैं. सभी आरोपी 20 से 30 साल की उम्र के हैं. इनमें 20 से 30 फीसदी लड़कियां हैं. कॉलर्स लोगों से अमेरिकी लहजे में बात कर उन्हें फंसाते थे. वहीँ कॉल सेंटर्स के 630 कर्मचारियों पर जबरन वसूली,गलत पहचान बताकर धोखाधड़ी तहत के मामला दर्ज किया गया है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -