किसी भी दवा लेने के बिना कोलेस्ट्रॉल कम करने के 7 तरीके
किसी भी दवा लेने के बिना कोलेस्ट्रॉल कम करने के 7 तरीके
Share:

आज की भागदौड़ भरी दुनिया में अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखना बहुत जरूरी है। हमारी भलाई का एक महत्वपूर्ण पहलू कोलेस्ट्रॉल प्रबंधन है। उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर हृदय रोग और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के खतरे को बढ़ा सकता है। सौभाग्य से, दवा की आवश्यकता के बिना स्वाभाविक रूप से कोलेस्ट्रॉल कम करने के प्रभावी तरीके हैं। आइए आपके कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने के लिए सात व्यावहारिक रणनीतियों का पता लगाएं।

1. हृदय-स्वस्थ आहार अपनाएं

कोलेस्ट्रॉल प्रबंधन में आहार महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। निम्नलिखित आहार परिवर्तनों को शामिल करने से पर्याप्त अंतर आ सकता है:

संतृप्त वसा का सेवन कम करें

संतृप्त वसा, जो आमतौर पर लाल मांस और पूर्ण वसा वाले डेयरी उत्पादों में पाई जाती है, एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकती है। मांस के कम टुकड़े और कम वसा वाले डेयरी विकल्प चुनें।

घुलनशील फाइबर बढ़ाएँ

जई, बीन्स, फल और सब्जियां जैसे फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं। प्रतिदिन कम से कम 25-30 ग्राम फाइबर लेने का लक्ष्य रखें।

स्वस्थ वसा चुनें

संतृप्त वसा को असंतृप्त वसा से बदलें, जैसे कि जैतून का तेल, एवोकाडो और नट्स में पाए जाने वाले। ये वसा एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकते हैं।

2. स्वस्थ वजन बनाए रखें

अधिक वजन या मोटापा उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर में योगदान कर सकता है। संतुलित आहार और नियमित शारीरिक गतिविधि के संयोजन के माध्यम से अतिरिक्त वजन कम करने से आपके कोलेस्ट्रॉल प्रोफाइल में काफी सुधार हो सकता है।

3. नियमित व्यायाम

व्यायाम सिर्फ वजन प्रबंधन के लिए नहीं है; इसका सीधा असर कोलेस्ट्रॉल पर भी पड़ता है। प्रत्येक सप्ताह कम से कम 150 मिनट की मध्यम तीव्रता वाली एरोबिक गतिविधि या 75 मिनट की तीव्र तीव्रता वाली एक्सरसाइज करने का लक्ष्य रखें।

4. धूम्रपान छोड़ें

धूम्रपान रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाता है और एचडीएल (अच्छे) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। धूम्रपान छोड़ना आपके संपूर्ण हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।

5. शराब का सेवन सीमित करें

जबकि कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि मध्यम शराब के सेवन से हृदय को लाभ हो सकता है, अत्यधिक शराब पीने से उच्च कोलेस्ट्रॉल और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। यदि आप शराब पीते हैं, तो इतनी मात्रा में पिये।

6. तनाव प्रबंधन

दीर्घकालिक तनाव कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है। अपने कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में मदद के लिए ध्यान, योग या गहरी सांस लेने के व्यायाम जैसी तनाव कम करने वाली तकनीकों को अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करें।

7. प्राकृतिक पूरकों पर विचार करें

कुछ प्राकृतिक पूरक, जैसे कि प्लांट स्टेरोल्स और स्टैनोल, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं। हालाँकि, अपने आहार में कोई भी पूरक शामिल करने से पहले अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं के लिए सुरक्षित और प्रभावी हैं।

निष्कर्षतः, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को स्वाभाविक रूप से प्रबंधित करना दीर्घकालिक स्वास्थ्य के लिए संभव और महत्वपूर्ण दोनों है। आहार और जीवनशैली में बदलाव करके, आप दवा की आवश्यकता के बिना अपने कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं। अपनी स्वास्थ्य दिनचर्या में महत्वपूर्ण बदलाव करने से पहले अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श करना याद रखें और नियमित रूप से अपनी प्रगति की निगरानी करें।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -