7 मुंह में पानी लाने वाले बंगाली शाकाहारी व्यंजन, जो आप भी घर पर बना सकते है
7 मुंह में पानी लाने वाले बंगाली शाकाहारी व्यंजन, जो आप भी घर पर बना सकते है
Share:

यदि आप खाने के शौकीन हैं और प्रोटीन से भरपूर स्वादिष्ट शाकाहारी व्यंजनों की तलाश में हैं, तो बंगाली व्यंजनों में आपके लिए कुछ आनंददायक आश्चर्य मौजूद हैं। अपने समृद्ध स्वाद और सांस्कृतिक विरासत के लिए जाना जाने वाला बंगाली भोजन कई प्रकार के व्यंजन पेश करता है जो स्वाद और पोषण दोनों को पूरा करते हैं। इस लेख में, हम सात स्वादिष्ट बंगाली शाकाहारी व्यंजनों के बारे में जानेंगे जो न केवल अविश्वसनीय रूप से स्वादिष्ट हैं, बल्कि प्रोटीन से भी भरपूर हैं, जो उन्हें शाकाहारियों और मांसाहारी दोनों के लिए अवश्य आज़माना चाहिए।

बंगाली व्यंजन स्वादों का उत्सव है, और यह अपने पाक जादू को शाकाहारी व्यंजनों तक भी फैलाता है। अक्सर अपने मांसाहारी समकक्षों की लोकप्रियता के कारण बंगाली शाकाहारी व्यंजन स्वाद और पोषण का खजाना होते हैं।

बंगाली भोजन की प्रोटीन शक्ति

जबकि बंगाली व्यंजन अपनी मछली और मांस की तैयारी के लिए प्रसिद्ध है, यह कम ज्ञात तथ्य है कि यह ढेर सारे शाकाहारी व्यंजन पेश करता है जो प्रोटीन से भरपूर होते हैं। ये व्यंजन प्रोटीन युक्त पाक अनुभव बनाने के लिए दाल, पनीर और विभिन्न सब्जियों जैसी सामग्रियों का कुशलतापूर्वक उपयोग करते हैं।

7 उच्च प्रोटीन बंगाली शाकाहारी व्यंजन

3.1 छोलार दाल के साथ लूची

लूची, एक प्रकार की गहरी तली हुई ब्रेड, छोलार दाल के साथ बनाई जाती है, जो एक स्वादिष्ट दाल का व्यंजन है। यह संयोजन संपूर्ण प्रोटीन प्रोफाइल और भरपूर स्वाद प्रदान करता है।

3.2 ढोकर डालना

ढोकर दलना में मसालेदार ग्रेवी में पकाए गए दाल केक शामिल हैं। अपनी उच्च प्रोटीन सामग्री और अद्वितीय स्वाद के कारण, यह बंगालियों के बीच पसंदीदा है।

3.3 पोटोलर डोल्मा

भरवां लौकी, या पोटोल, पनीर और मसालों के मिश्रण से भरे होते हैं, जो एक प्रोटीन युक्त और लाजवाब व्यंजन बनाते हैं।

3.4 शोरशे पोटोल

यह व्यंजन परवलों को सरसों आधारित सॉस के साथ मिलाता है। सरसों न केवल स्वाद बढ़ाती है बल्कि प्रोटीन सामग्री में भी योगदान देती है।

3.5 मोचर घोंटो

केले के फूलों से बना, मोचर घोंटो स्वाद और बनावट का मिश्रण है। इसकी प्रोटीन सामग्री इसे एक पौष्टिक भोजन बनाती है।

3.6 पालोंग शाक के साथ भाजा शुरू हुआ

बेगुन भाजा, या तला हुआ बैंगन, भूने हुए पालक (पालोंग शाक) के साथ परोसा जाता है, जो एक सरल लेकिन प्रोटीन से भरपूर भोजन प्रदान करता है।

3.7 भापा दोई

मिठाई प्रेमियों के लिए, भापा दोई, एक उबली हुई दही मिठाई, भोजन को प्रोटीन युक्त और मीठे स्वाद के साथ पूरा करती है।

खाना पकाने की तकनीकें जो प्रोटीन को सुरक्षित रखती हैं

बंगाली व्यंजन खाना पकाने की विभिन्न तकनीकों का उपयोग करते हैं जो सामग्री के पोषण मूल्य को बनाए रखते हैं। भाप में पकाने से लेकर धीरे-धीरे पकाने तक, ये तरीके सुनिश्चित करते हैं कि व्यंजनों में प्रोटीन की मात्रा बरकरार रहे।

अपने आहार में बंगाली स्वादों को शामिल करें

बंगाल के स्वाद का आनंद लेने के लिए आपको पाक विशेषज्ञ होने की आवश्यकता नहीं है। बंगाली मसालों और सामग्री के साथ प्रयोग करने से आपके नियमित भोजन में प्रोटीन की मात्रा बढ़ने के साथ-साथ एक अनोखा स्वाद आ सकता है।

बंगाली शाकाहारी व्यंजन साबित करते हैं कि प्रोटीन से भरपूर भोजन स्वादिष्ट और सांस्कृतिक रूप से समृद्ध दोनों हो सकता है। अपने विविध स्वादों और उच्च पोषण मूल्य के साथ, ये व्यंजन बंगाल की पाक उत्कृष्टता का प्रमाण हैं।

 
 
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -