प्याज खाने के बाद अस्पताल में भर्ती हुए 650 लोग, किसी नई महामारी की आहट तो नहीं ?

वाशिंगटन: अमेरिका में प्याज खाने के बाद 650 लोगों के बीमार पड़ने की खबर सामने आई है. ये 650 लोग US के 37 राज्यों से हैं. जिसके बाद रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र ने लोगों को हिदायत दी है कि किसी भी पूरे लाल, सफेद और पीले प्याज को फेंक दें, जिसमें स्टिकर या पैकेजिंग नहीं लगा हुआ है. बता दें अमेरिका में सैल्मोनेला बैक्टीरिया (Salmonella bacteria) के मामले दर्ज किए गए हैं. अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि बीमारी का कहर मेक्सिको में चिहुआहुआ से इम्पोर्ट किए गए प्याज से पता चला है और प्रोसोर्स इंक द्वारा पूरे संयुक्त राज्य में बांटा गया है.

CDC ने एक बयान में कहा कि, 'बीमार लोगों के साथ इंटरव्यू से पता चलता है कि 75 फीसद लोगों ने बीमार होने से पहले कच्चा प्याज  प्याज खाया था. अब तक संक्रमण के कारण कम से कम 129 लोग अस्पताल में एडमिट हो चुके हैं. हालांकि, कोई मौत नहीं हुई है.’ अधिकतर केस अगस्त और सितंबर में और बड़े स्तर पर टेक्सास और ओक्लाहोमा से दर्ज किए गए थे. कंपनी ने स्वास्थ्य अधिकारियों को यह भी सूचित किया है कि क्योंकि प्याज को कई महीनों तक संग्रहीत किया जा सकता है, यह अभी भी घरों और वेयरहाउस में हो सकता है. नतीजतन, उपभोक्ताओं को हिदायत दी गई है कि वे चिहुआहुआ से आयातित और प्रोसोर्स द्वारा बांटे गए ताजा लाल, सफेद या पीले प्याज को न खाएं.

साल्मोनेलोसिस या साल्मोनेला संक्रमण बैक्टीरिया (Salmonella bacteria) के साल्मोनेला समूह की वजह से होने वाला एक बैक्टीरियल रोग है, जो अमूमन गैस्ट्रोनॉमिकल बीमारियों की वजह बनता है. इस बैक्टीरिया के कारण जब आप बीमार होते हैं, तो आपमें डायरिया, बुखार और पेट में दर्द जैसे लक्षण नज़र आते हैं. इसके लक्षण 6 घंटे से लेकर 6 दिन में कभी भी नज़र आ सकते हैं. सैल्मोनेला बैक्टीरिया के कारण अधिकतर संक्रमण के केस 5 साल से अधिक उम्र के बच्चे या 65 वर्ष से अधिक आयु वाले बुजुर्ग में दिखते हैं. बता दें गत वर्ष अमेरिका में प्याज से पहला संक्रमण का मामला 19 जून को सामने आया था. वहीं थॉमसन इंटरनेशनल ने इस पर सफाई देते हुए कहा था कि उन्हें पता चला है कि उनके द्वारा सप्लाई किये गए लाल प्याज से ये संक्रमण फ़ैल रहा है. ऐसे में उन्होंने अभी तक जिन दुकानों में यह प्याज़ दिया है, वहां से इसे वापस मंगवाया जा रहा है.

T20 वर्ल्ड कप से पहले वायरल हो रहे IND vs PAK मैच पर बने मीम्स

चीन में बढ़ते कोरोना मामले के बीच रद्द हुई अंतरराष्ट्रीय एयरलाइनों की उड़ाने

भारत-पाक T20 World Cup मैच से पहले ग्राउंड में नजर आएँगे अक्षय-कैटरीना!

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -