ओमीक्रॉन: इम्यून सिस्टम मजबूत बना सकती हैं ये 6 चीजें, जरूर करें सेवन
ओमीक्रॉन: इम्यून सिस्टम मजबूत बना सकती हैं ये 6 चीजें, जरूर करें सेवन
Share:

इस समय कोरोना काल चल रहा है और इस काल में सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। ऐसे में शरीर को मजबूत बनाकर संक्रमण से लड़ा जा सकता है। इसी के चलते एक्सपर्ट्स ऐसी चीजें खाने की सलाह दे रहे हैं जिनमें इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने की क्षमता होती है। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो स्वाद में थोड़ी कड़वी हैं लेकिन इनके नियमित सेवन से आपको शरीर को अंदर और बाहर से मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है। आइए बताते हैं।

नीम- नीम हर तरह के संक्रमणों से लड़ने की शरीर की क्षमता को बढ़ाने में प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है। जी दरअसल यह ब्लड ग्लूकोज लेवल को रेगुलेट करने में भी मदद करता है और डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए बहुत अच्छा है। आप नीम कैप्सूल के नियमित सेवन कर सकते हैं जो तेज बुखार, मलेरिया, वायरल फ्लू, डेंगू और अन्य संक्रामक बीमारियों से छुटकारा दिलवा सकता है।

एलोवेरा- एलोवेरा गुणों से भरपूर है और स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन है। एलोवेरा में इम्यूनिटी को बूस्ट करने और वजन घटाने के गुण शामिल है। इसे इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच नीम के पत्ते, एक चम्मच एलोवेरा जेल, एक कप पानी और शहद चाहिए। इस आप एक ग्राणडं में डालें और अच्छे से ग्राइंड कर लें और इसके बाद इसे छाल लें और शहद मिलाकर इसका सेवन करें। इसे आप रोजाना सुबह उठने के तुरंत बाद लें।

करेला- करेले में ऐसे कई तत्व हैं जो बॉडी की इम्यूनिटी पावर बढ़ती है। जी दरअसल करेले को पानी में उबालकर पीना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है, क्योंकि यह इम्यूनिटी बढ़ाता है। वहीं उल्दी, दस्त या हैजा होने पर करेले के रस में पानी और काला नमक डालकर सेवन करने पर फायदा होता है। 

एवोकैडो- विटामिन ए, सी और ई जैसे पोषक तत्वों से भरपूर एवोकैडो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। जी दरअसल यह फल प्रतिरक्षा बढ़ाने का काम करता है। इसी के साथ इससे आपके शरीर को मजबूत मिलती है और उसे बैक्टीरिया के हमले से लड़ने में मदद मिलती है।

नोनी फल- नोनी फल के औषधीय गुणों के कारण ही प्राचीन समय से ही इसे इम्युनिटी बढ़ाने और डिटॉक्सिफिकेशन के लिए उपयोग किया जाता है। आपको बता दें कि नोनी में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, विटामिन बी3, विटामिन ए और आयरन पाया जाता है। नोनी जूस में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी हिस्टामिन गुण पाया जाता है जो इम्युनिटी बढ़ाने में सहायक होता है।

गिलोय- यह एक बेहतरीन इम्यूनिटी बूस्टर है। इसका इस्तेमाल डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत सारे फायदे हैं। जी दरअसल डायबिटीज में गिलोय का सेवन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है और पाचन तंत्र बेहतर बनाता है। 

खाने के बाद टूथपिक का करते हैं इस्तेमाल तो आज ही छोड़ दें वरना...

COVID-19: 15 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों को आज से टीका मिलेगा

ओमीक्रॉन: केरल ने 45 नए मामलों की रिपोर्ट की

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -